स्टेनगन के आगे गेल फ्लाप, बेंगलूर प्ले आफ से बाहर

खराब शुरुआत के बाद जेपी डुमिनी [74 रन, 53 गेंद] की खेली गई साहसिक पारी के बाद डेल स्टेन [3/8] की झन्नाटेदार गेंदबाजी के आगे क्रिस गेल समेत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के बल्लेबाज नहीं चल सके और टीम आईपीएल-पांच के 71वें मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स के हाथों नौ रनों से हार के साथ ही प्ले आफ की दौड़ से बाहर हो गई। वहीं बेंगलूर की हार से चेन्नई सुपर किंग्स अंतिम चार में पहुंच गया।

By Edited By: Publish:Sun, 20 May 2012 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 20 May 2012 10:35 PM (IST)
स्टेनगन के आगे गेल फ्लाप, बेंगलूर प्ले आफ से बाहर

हैदराबाद। खराब शुरुआत के बाद जेपी डुमिनी [74 रन, 53 गेंद] की खेली गई साहसिक पारी के बाद डेल स्टेन [3/8] की झन्नाटेदार गेंदबाजी के आगे क्रिस गेल समेत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के बल्लेबाज नहीं चल सके और टीम आईपीएल-पांच के 71वें मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स के हाथों नौ रनों से हार के साथ ही प्ले आफ की दौड़ से बाहर हो गई। वहीं बेंगलूर की हार से चेन्नई सुपर किंग्स अंतिम चार में पहुंच गया।

करो या मरो के मुकाबले में बेंगलूर के गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन बाद डुमिनी ने अर्धशतकीय पारी खेली जिससे डेक्कन 20 ओवर में सात विकेट पर 132 रन बनाने में सफल रहा। डुमिनी ने अपनी पारी में चार चौका व पांच छक्का जमाया। जवाब में बेंगलूर 20 ओवर में नौ विकेट पर 123 रन ही बना सके। बेंगलूर की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 40 गेंदों में 42 रन [2 चौका व 2 छक्का] बनाए। बेंगलूर की ओर से विनय कुमार 22 तीन और जहीर खान ने दो विकेट निकाले। जबकि डेक्कन की ओर से स्टेन के अलावा आशीष रेड्डी ने भी तीन विकेट निकाले।

नौ मैच हारने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम प्ले आफ की होड़ से पहले ही बाहर हो गई थी। लेकिन उसने अपने अंतिम दोनों मुकाबले जीतकर पहले राजस्थान रॉयल्स को बाहर कराया और अब बेंगलूर को बाहर करा दिया। बेंगलूर की हार से गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स भाग्य के भरोसे प्ले आफ में प्रवेश कर गई। लगातार दो जीत से डेक्कन चार्जर्स 16 मैचों से चार जीत के साथ नौ अंक लेकर अंक तालिका में अपना अभियान आठवें स्थान पर खत्म किया। इस तरह से पुणे वारियर्स आठ अंकों [16 मैच, चार जीत, 12 हार] के साथ सबसे निचले पायदान पर रहा। बेंगलूर 16 मैचों से 17 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहा। इस तरह से प्ले आफ की लाइन अप तय हो गई है। बेंगलूर के भी चेन्नई के बराबर 17 अंक रहे लेकिन नेट रन रेट में वह महेंद्र सिंह धौनी की टीम से पिछड़ गया। अब चेन्नई की टीम एलिमिनिटेर में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। जवाब में बेंगलूर की पारी का आगाज क्रिस गेल ने किया लेकिन पहले ओवर में स्टेन की गेंद पर ज्यादा रन नहीं बना सके। हालांकि अगले ओवर में गेल ने मनप्रीत गोनी को अपना निशाना बनाया और दो छक्का व तीन चौका जमाते हुए 24 रन बटोर लिए। स्टेन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए अगले ओवर की पांचवीं गेंद पर गेल को बोल्ड कर दिया। उन्होंने महज 10 गेंदों में तीन चौका व दो छक्का जमाया। स्टेन ने इसके बाद पांचवें ओवर में तिलकरत्ने दिलशान [4] को भी पगबाधा कर टीम को एक और जोरदार झटका दे दिया। गेल के शुरुआत में ही आउट हो जाने से बेंगलूर संकट में आ गया। कप्तान विराट कोहली और सौरव तिवारी ने टीम को संभालने की कोशिश की। इस बीच छठवें ओवर में तिवारी के पैर में जोर का दर्द उठा और वह इलाज के लिए मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह कोहली का साथ देने एबी डीविलियर्स आए लेकिन आज पिछला प्रदर्शन दोहरा नहीं सके और 11 गेंद पर मात्र चार रन बनाने के बाद 10वें ओवर में अमित मिश्रा ने डुमिनी के हाथों डीविलियर्स को कैच आउट करा दिया। इसी ओवर में मिश्रा ने मयंक अग्रवाल [1] को बोल्ड कर मैच में रोमांच ला दिया। चोटिल होकर मैदान से बाहर जाने वाले तिवारी फिर क्रीज पर लौटे। बेंगलूर ने 10 ओवर में चार विकेट पर 57 रन बनाए थे। इस बार कोहली [42] और तिवारी ने पांचवें विकेट के लिए 46 रनों साझेदारी कर टीम की मैच में आस जगा दी। लेकिन आशीष रेड्डी ने 16वें ओवर में कोहली को कैच आउट करा दिया। स्टेन ने अपने अंतिम ओवर में जहीर खान [0] को बोल्ड कर दिया। वीर प्रताप सिंह ने 18वें ओवर में तिवारी को कैच आउट कराकर बेंगलूर की आस को खत्म कर दिया। इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद डेक्कन ने अपनी पारी शुरू की लेकिन पहले ही ओवर में जहीर खान की गेंद पर शिखर धवन [5] बोल्ड हो गए। शुरुआती झटके के बाद विनय कुमार ने अक्षत रेड्डी [7] को विकेटकीपर डीविलियर्स के हाथों कैच आउट कराया। डेक्कन के सफलतम बल्लेबाज धवन की असफलता के बाद कैमरून व्हाइट [1] ने भी अपनी टीम को निराश किया और प्रशांत परमेश्वरन के अपनी दूसरी ही गेंद पर मयंक अग्रवाल को कैच थमा दिया। मात्र 20 रन पर डेक्कन के तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद कप्तान संगकारा और डुमिनी ने झटकों से उबारने की कोशिश करते हुए टीम का स्कोर पचास के पार पहुंचाया। लेकिन संगकारा मुरलीधरन की गेंद पर सीमा रेखा के पास विनय के हाथों कैच आउट कराया। दूसरी तरफ डुमिनी ने एक छोर संभाले रखा और पार्थिव पटेल के साथ टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। डुमिनी पचासा जमाने के बाद 19वें ओवर में जहीर की गेंद पर कैच आउट हुए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी