एंडरसन को जहीर से मिली रिवर्स स्विंग सीखने की प्रेरणा

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपनी रिवर्स स्विंग के दम पर भारतीय टीम के बल्लेबाजों को कोलकाता टेस्ट के पहले दिन खूब परेशान किया और खासतौर पर इसमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का शामिल रहा लेकिन क्या आपको पता है कि एंडरसन को रिवर्स स्विंग सीखने की प्रेरणा किससे मिली। दरअसल, वह कोई और नहीं भारत के रिवर्स स्विंग मास्टर जहीर खान ही हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 05 Dec 2012 07:17 PM (IST) Updated:Wed, 05 Dec 2012 07:17 PM (IST)
एंडरसन को जहीर से मिली रिवर्स स्विंग सीखने की प्रेरणा

कोलकाता। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपनी रिवर्स स्विंग के दम पर भारतीय टीम के बल्लेबाजों को कोलकाता टेस्ट के पहले दिन खूब परेशान किया और खासतौर पर इसमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का शामिल रहा लेकिन क्या आपको पता है कि एंडरसन को रिवर्स स्विंग सीखने की प्रेरणा किससे मिली। दरअसल, वह कोई और नहीं भारत के रिवर्स स्विंग मास्टर जहीर खान ही हैं।

जेम्स एंडरसन ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रिवर्स स्विंग की अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए कहा, मुझे याद है कि 2007 के इंग्लैंड दौरे पर जहीर खान ने रिवर्स स्विंग का भरपूर इस्तेमाल किया था। उसी को देखकर मैंने इस खास गेंद का अभ्यास करना शुरू कर दिया था। गेंद में एक चमक वाला हिस्सा होता है जिसे अगर बल्लेबाज देख ले तो उसके लिए खेलना बेहद आसान हो जाता है। मैंने छुपाने वाली वही कला अपनाई और यह काफी फायदेमंद साबित हुआ। हमें पिछले दो टेस्ट मैचों में इसका अंदाजा हो गया था और जैसे ही मैंने कोलकाता की पिच देखी मैंने कहा कि यही मौका है। रिवर्स स्विंग तेंज गेंदबाजों का अहम हथियार है क्योंकि यह आपको खेल में बनाए रखता है। मुझे काफी मजा आया और मैं बेहद खुश हूं।

एंडरसन उन गेंदबाजों में से हैं जिन्होंने सचिन को टेस्ट क्रिकेट में खूब परेशान किया है। अब तक वह मास्टर ब्लास्टर को 8 बार पवेलियन का रास्ता दिखा चुके हैं। सचिन के विकेट लेने के बारे में एंडरसन ने कहा, सचिन का विकेट लेना हमेशा ही खास होता है। जब मैं संन्यास लूंगा तो उसके बाद दूसरे लोगों को यह बताने में गर्व महसूस होगा कि मैंने सचिन का विकेट लिया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी