इस नए बदलाव के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-पाक वनडे सीरीज

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाली वन-डे सीरीज में थर्ड अंपायर (टीवी अंपायर) के पास फ्रंट फुट नोबॉल कॉल करने की जिम्मेदारी रहेगी।

By sanjay savernEdited By: Publish:Sat, 20 Aug 2016 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 21 Aug 2016 01:07 AM (IST)
इस नए बदलाव के साथ शुरू होगा इंग्लैंड-पाक वनडे सीरीज

लंदन। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाली वन-डे सीरीज में थर्ड अंपायर (टीवी अंपायर) के पास फ्रंट फुट नोबॉल कॉल करने की जिम्मेदारी रहेगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने कहा कि यह बदलाव प्रयोगात्मक तौर पर किया जा रहा है। यह सीरीज 24 अगस्त से 4 सितंबर तक खेली जाना है।
अभी गेंदबाज के छोर के अंपायर को नोबॉल देखने के अलावा बल्लेबाज के आउट संबंधी निर्णय भी लेने होते है जो पलक झपकते ही हो जाता है। इस कठिन कार्य के अलावा अंपायर को बल्लेबाज द्वारा लगाए जाने वाले शॉट्स से चोटिल होने की आशंका भी बनी रहती है। इसके चलते कई अंपायर स्टंप्स के बहुत पीछे खड़े रहते हैं।
यह मुद्दा फरवरी में तब चर्चा में आया था जब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 7 के निजी स्कोर पर आउट हए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम वोग्स को इसलिए जीवनदान मिल गया था क्योंकि अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने गेंद को नोबॉल करार दिया था। टीवी रिप्ले में साफ दिख रहा था कि गेंद नोबॉल नहीं थी और इसका लाभ उठाकर वोग्स ने 239 रनों की निर्णाक पारी खेल डाली थी।
आईसीसी के अनुसार इंग्लैंड-पाक सीरीज में मैदानी अंपायर बिना थर्ड अंपायर की मदद के कोई भी फ्रंटफुट नोबॉल कॉल नहीं कर पाएगा। यदि साइड-ऑन कैमरे नहीं होंगे तो बात अलग होगी। आईसीसी के अनुसार थर्ड अंपायर गेंद डलने के तत्काल बाद नोबॉल देख पाएगा और पेजर को वाइब्रेट कर वह मुख्य अंपायर को इसकी सूचना देगा। यदि पेजर प्रणाली नहीं चली तो वह वॉकी टॉकी के जरिए मैदानी अंपायरों को इसकी सूचना देगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी