टीम इंडिया ने श्रीलंका को कहा थैंक्स

भारतीय टीम ने आईसीसी द्वारा जारी की गई नवीनतम वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर वापसी कर ली है। इसका श्रेय किसी और को नहीं बल्कि श्रीलंकाई टीम को जाता है क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों में हरा दिया। अब, आस्ट्रेलियाई दौरे में बुरे हालात से गुजर रहे भारत को इस काम के लिए श्रीलंका को थैंक्स कहना तो बनता ही है।

By Edited By: Publish:Mon, 23 Jan 2012 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jan 2012 09:32 PM (IST)
टीम इंडिया ने श्रीलंका को कहा थैंक्स

दुबई। भारतीय टीम ने आईसीसी द्वारा जारी की गई नवीनतम वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर वापसी कर ली है। इसका श्रेय किसी और को नहीं बल्कि श्रीलंकाई टीम को जाता है क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों में हरा दिया। अब, आस्ट्रेलियाई दौरे में बुरे हालात से गुजर रहे भारत को इस काम के लिए श्रीलंका को थैंक्स कहना तो बनता ही है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका की श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती तीन वनडे में जीत से दूसरा स्थान गंवा दिया था, लेकिन चौथे और पांचवें मैच में श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया जिससे भारत दूसरे स्थान पर वापसी करने में सफल रहा। विराट कोहली तीसरे नंबर से भारत के वनडे रैंकिंग में काबिज सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पांचवें नंबर पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और एबी डीविलियर्स बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने पांच पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष 20 में वापसी की है। उन्होंने कल जोहांसबर्ग में 125 रन की पारी से सीरीज में कुल 229 रन का योगदान दिया है।

श्रीलंका के उपल थरंगा और दिनेश चंदीमल को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। थरंगा को आठ पायदान का लाभ हुआ है जिससे वह 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चंदीमल 35 पायदान की छलांग से 65वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे ने सीरीज में श्रीलंका पर 3-2 से जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी जिसमें उन्होंने 19 रन प्रति विकेट की औसत से 11 विकेट चटकाए।

सोतसोबे को 10 पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह पाकिस्तान के सैयद अजमल और मोहम्मद हफीज की स्पिन जोड़ी के पीछे तीसरे स्थान पर पहुंच गए। सोतसोबे ने टीम के साथी मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन को पछाड़ दिया। मोर्कल एक पायदान खिसक कर सातवें स्थान जबकि स्टेन पांच पायदान के नुकसान से 15वें स्थान पर खिसक गए हैं।

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के सोतसोबे के साथ संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट चटकाए थे। मलिंगा ने एक पायदान के फायदे से शीर्ष 10 में वापसी करते हुए 10वां स्थान हासिल कर लिया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी