इस भारतीय क्रिकेटर पर जारी हुई डाक टिकट, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है इनके नाम

पुरुषों में भारत के लिए सबसे पहले 200 विकेट कपिल देव ने 1991 में लिए थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 21 Apr 2018 11:45 AM (IST) Updated:Sat, 21 Apr 2018 04:18 PM (IST)
इस भारतीय क्रिकेटर पर जारी हुई डाक टिकट, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है इनके नाम
इस भारतीय क्रिकेटर पर जारी हुई डाक टिकट, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है इनके नाम

कोलकाता, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कोलकाता स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट क्लब में महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी पर डाक टिकट जारी किया। इस मौके पर झूलन भी मौजूद थीं।

पांच रुपये के मूल्य वाले इस डाक टिकट पर झूलन के साथ विक्टोरिया मेमोरियल की तस्वीर है। उनकी उपलब्धियों के सम्मान में इसे जारी किया गया है। 

Commemorative stamp of honour for contribution in Indian Women Cricket Team #Legend#JhulanGoswami@JhulanG10@BCCIWomen pic.twitter.com/BIW8i5RDtZ

— Indian Women Cricket 🇮🇳 (@BCCI_Women) 21 अप्रैल 2018

झूलन के नाम दर्ज है विश्व रिकॉर्ड

35 वर्षीया झूलन के नाम अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट (203) लेने का कीर्तिमान दर्ज है। अपने 166वें मैच में झूलन गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना 200वां विकेट चटकाया था। झूलन ने द. अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज करवाई थी। इसी साल फरवरी में वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी थीं। आपको बता दें कि पुरुषों में भारत के लिए सबसे पहले 200 विकेट कपिल देव ने 1991 में लिए थे।

A stamp has been issued to celebrate the journey of all-time leading wicket taker in women's ODI cricket, Jhulan Goswami.#WomenPower pic.twitter.com/2rMWd3B1fj

— The Bridge (@TheBridge_IN) 20 अप्रैल 2018

मई 2017 में झूलन महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थी। उन्होंने आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था। झूलन ने 2002 में पदार्पण किया था और उन्हें 2007 में आइसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर भी चुना गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी