पहले टेस्ट मैच में घसियाली पिच कर रही भारत का इंतजार

भारतीय बल्लेबाजों के लिए पिच बड़ी चुनौती होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 04 Jan 2018 09:10 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jan 2018 09:10 PM (IST)
पहले टेस्ट मैच में घसियाली पिच कर रही भारत का इंतजार
पहले टेस्ट मैच में घसियाली पिच कर रही भारत का इंतजार

अभिषेक त्रिपाठी, केपटाउन। अक्सर भारतीय सरजमीं पर होने वाली सीरीज पर मैच से ज्यादा पिच की बात होती है, लेकिन इस बार केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच सबकी जुबान पर छाई है। दक्षिण अफ्रीकी कोच ओटिस गिब्सन और कप्तान फाफ डु प्लेसिस इसे अच्छी क्रिकेट विकेट बता रहे हैं। पिच पर हरी घास साफ दिखाई दे रही है। गुरुवार को भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और बल्लेबाजी कोच संजय बांगर स्टेडियम में घुसते ही पिच के पास गए। तीनों ने पास से उसे निहारा, छुआ और बारीकी से निरीक्षण करके चले गए। इसके बाद प्रेस कांफ्रेंस में आए बांगर ने कहा कि पहले दिन यह गेंदबाजों के मुफीद होगी और बाद में बल्लेबाजों को मदद करेगी। वहीं, फाफ ने कहा कि मैदानकर्मियों ने अच्छा काम किया है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां पर काफी गर्मी पड़ रही है। अब देखते हैं ये कैसा खेल दिखाती है।

घरेलू फायदा : दो साल दो महीने पहले जब दक्षिण अफ्रीकी टीम दीवाली के दौरान भारत में टेस्ट मैच खेलने आई थी तो भारतीय टीम छुट्टियां मना रही थी और वे अभ्यास कर रहे थे, क्योंकि बीसीसीआइ के मुख्य क्यूरेटर दलजीत सिंह ने मोहली में होने वाले पहले टेस्ट की सारी घास उधेड़ दी थी। टीम इंडिया सिर्फ दो दिन पहले अभ्यास के लिए नेट पर पहुंची थी। अफ्रीकियों को पता था कि उन्हें इस पर खुद को बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, जबकि स्पिनरों की फौज वाली टीम इंडिया को पता था वो आसानी से मेहमानों को आउट कर देगी। बस उसे इस बात का पता नहीं था कि वो तीन दिन में जीतेगी या चार दिन में। हुआ भी ऐसा ही, भारत चार टेस्ट की सीरीज 0-3 से जीता। दक्षिण अफ्रीका क्लीन स्वीप से इसलिए बच गया, क्योंकि बेंगलुरु टेस्ट में बारिश हो गई, नहीं तो उसकी हालत और खराब हो जाती।

अब वही हाल भारतीयों का : जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में पहुंची तो पुराना साल जाने वाला था और नया साल आने वाला था। पूरा दक्षिण अफ्रीका नए साल के आगमन में जश्न मना रहा था। 28 दिसंबर की रात को यहां पहुंची भारतीय टीम अभ्यास में जुट गई, वहीं मेजबान टीम के सदस्य अपने परिवार के साथ नया साल मनाने में जुटे रहे और दो तारीख को यहां पर अभ्यास के लिए आए। उन्हें भी पता था कि उनके क्यूरेटर ने अपना काम कर दिया है, अब उन्हें सिर्फ क्रियान्वित करना है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस ने गुरुवार को कहा भी कि मैदानकर्मियों ने अपना काम कर दिया है, अब हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी