वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर भारत के पास नंबर वन बनने का मौका

भारतीय क्रिकेट टीम आठ अक्टूबर से कोच्चि में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज में 5-0 से जीत दर्ज करती है तो वह

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Sun, 05 Oct 2014 06:00 PM (IST) Updated:Sun, 05 Oct 2014 06:10 PM (IST)
वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर भारत के पास नंबर वन बनने का मौका

दुबई । भारतीय क्रिकेट टीम आठ अक्टूबर से कोच्चि में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज में 5-0 से जीत दर्ज करती है तो वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है। फिलहाल भारत दक्षिण अफ्रीका के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अगर भारत सीरीज के सभी 5 मैच जीतता है तो उसके 116 रेटिंग अंक हो जाएंगे और वह रैंकिंग में अकेले शीर्ष पर आ जाएगा। अगर भारत यह सीरिज 4-1 से जीतता है और ऑस्ट्रेलिया यूएई में पाकिस्तान को 3-0 से हराता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के 114 रेटिंग अंक हो जाएंगे लेकिन महेंद्रसिंह धौनी की टीम दशमलव के आगे गणना के आधार पर शीर्ष स्थान हासिल कर लेगी।

व्यक्तिगत रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरिज में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत वनडे बल्लेबाजों की सूची में नंबर एक स्थान फिर से हासिल करना चाहेंगे। कोहली इस साल की शुरुआत में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष तक पहुंच गए थे लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज नहीं खेलने पर वे इस सूची में फिसल गए। अब वे शीर्ष रैंकिंग वाले एबी डी'विलियर्स से 24 अंक पीछे हैं। शीर्ष दस बल्लेबाजों में कप्तान महेंद्रसिंह धोनी (छठे) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (सातवें) भी मौजूद हैं। वेस्टइंडीज की ओर से डैरेन ब्रावो (37वें) सबसे ऊंची रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं जबकि लेंडल सिमंस 40वें स्थान पर हैं। दोनों ही बल्लेबाज अच्छे प्रदर्शन की मदद से रैंकिंग में सुधार का प्रयास करेंगे।

आईसीसी वनडे गेंदबाज रैंकिंग में भारत की ओर से रवींद्र जडेजा (पांचवें) सर्वोच्च रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं और वे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 13 अंक पीछे है। सुनील नारायण की अनुपस्थिति में वेस्टइंडीज के केमर रोच अपनी टीम के सबसे बेहतर रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं। जडेजा के पास ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका रहेगा। वे फिलहाल तीसरे स्थान पर हैं और श्रीलंका के मैथ्यूज से पांच अंक पीछे हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी