एडिलेड में कौन जारी रखेगा जीत का सिलसिला

श्रीलंका पर जीत से भारतीय टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है और रविवार को एडिलेड में मौजूदा एक दिवसीय त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में अब उसकी कोशिश आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस लचर दौरे में हार के सिलसिले को तोड़ने की होगी और इस संडे थ्रिलर में दोनों टीमें अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेंगी।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Feb 2012 03:43 PM (IST) Updated:Sat, 11 Feb 2012 03:43 PM (IST)
एडिलेड में कौन जारी रखेगा जीत का सिलसिला

एडिलेड। श्रीलंका पर जीत से भारतीय टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है और रविवार को एडिलेड में मौजूदा एक दिवसीय त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में अब उसकी कोशिश आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस लचर दौरे में हार के सिलसिले को तोड़ने की होगी और इस संडे थ्रिलर में दोनों टीमें अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेंगी।

भारतीय टीम का आस्ट्रेलिया के इस दौरे के दौरान प्रदर्शन काफी लचर रहा है, जिसमें मेजबान टीम ने शुरू से अपना दबदबा कायम रखा है। श्रीलंकाई टीम अब तब एक भी मैच नहीं जीत पाई है और उस पर जीत दर्ज करने से भारतीय टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। आस्ट्रेलिया लगातार दो जीत से शीर्ष पर काबिज है। भारतीय टीम के लिए चयन का मुद्दा बरकरार है क्योंकि अब भी यह समस्या बनी हुई है कि वे कल के मैच में दो स्पिनरों के साथ उतरें या फिर दो मध्यम गति के तेज गेंदबाजों के साथ। लेग स्पिनर राहुल शर्मा चोट के कारण पिछले शुक्रवार को पर्थ मैच में नहीं खेल सके थे लेकिन आज वह नेट पर गेंदबाजी करते देखे गए और अगर वह फिट होते हैं तो कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन्हें बाहर नहीं करना चाहेंगे। इस युवा खिलाड़ी को अपनी लेग स्पिन गेंदों पर काफी उछाल मिला था जिससे पार पाना काफी मुश्किल है। पर्थ में शर्मा के बाहर होने का फायदा आफ स्पिनर आर अश्विन ने उठाया और वह 32 रन पर तीन विकेट चटकाने और 30 रन के योगदान से मैन आफ द मैच रहे थे। अश्विन को अब बाहर नहीं किया जा सकता और अगर शर्मा को भी टीम में शामिल किया गया तो या तो जहीर खान या फिर विनय कुमार को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ेगा।

भारत के बल्लेबाजी के शीर्ष क्रम में एक बार फिर रोटेशन होगा ताकि मध्यक्रम में युवा खिलाडि़यों को मौका मिल सके। रोटेशन प्रणाली के अंतर्गत अब सचिन तेंदुलकर को बेंच पर बिठाया जा सकता है लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि यह मास्टर ब्लास्टर अंतिम एकादश का हिस्सा रहेगा जिससे या तो वीरेंद्र सहवाग या गौतम गंभीर को बाहर होना होगा। वहीं आस्ट्रेलियाई टीम कल के मैच में एक युवा को उतारेगी। क्वींसलैंड के पीटर फोरेस्ट या मिचेल मार्श इस मैच में माइक हस्सी की जगह आएंगे। आस्ट्रेलिया ने हस्सी और तेज गेंदबाज बेन हिल्फेन्हास को टीम से बाहर किया जिससे फोरेस्ट या मार्श को मौका मिलेगा। आस्ट्रेलिया टीम में छेड़छाड़ कर सकता है क्योंकि वे त्रिकोणीय सीरीज की सूची में दो मैच में जीत से नौ अंक लेकर शीर्ष पर है। भारत चार अंक से दूसरे जबकि श्रीलंका को अभी खाता खोलना है। भारत को हमेशा आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर उसे पस्त करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है और अभी तक के मैचों को देखते हुए मेहमान टीम के लिए यह दोगुना मुश्किल होगा। हालांकि भारतीय टीम को कल आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने द्वारा अपनाई गई रणनीति अपनानी चाहिए। जयवर्धने ने पर्थ में कल हुए मैच में आस्ट्रेयिाई बल्लेबाजों पर पूरे समय दबदबा बनाए रखा। यह रणनीति उनके लिए कारगर साबित हुई क्योंकि आस्ट्रेलिया ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए और पूरी टीम 231 रन पर सिमट गई। श्रीलंकाई टीम यह लक्ष्य हासिल कर सकती थी लेकिन वह पांच रन से हार गई। ऐसा लगता है कि भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट मैचों में अपनी गलतियों से सीख नहीं ली है क्योंकि उन्होंने कई गैर जिम्मेदाराना शाट खेले।

टीमें:

आस्ट्रेलिया:

माइकल क्लार्क [कप्तान], डान क्रिस्टियन, जेवियर डारथी, पीटर फोरेस्ट, रेयान हैरिस, डेविड हस्सी, मिचेल मार्श, क्लिंट मैके, रिकी पोंटिंग, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू वेड और डेविड वार्नर।

भारत:

महेंद्र सिंह धोनी [कप्तान], वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, आर अश्विन, जहीर खान, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, राहुल शर्मा और इरफान पठान।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी