भारतीय क्रिकेट फैंस को ऐसे हैरान करने वाले हैं कप्तान धौनी

भारतीय क्रिकेट फैंस ने यूं तो अब तक धौनी के रूप में भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल कप्तान देखा है लेकिन हालातों को देखते हुए जल्द कुछ ऐसा होने वाला है जो आपकी आंखें खोलकर रख देगा। धौनी के नाम एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज होने वाला है जिसका शायद किसी को अंदाजा भी नहीं रहा होगा। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में

By Edited By: Publish:Mon, 11 Aug 2014 09:38 AM (IST) Updated:Mon, 11 Aug 2014 09:47 AM (IST)
भारतीय क्रिकेट फैंस को ऐसे हैरान करने वाले हैं कप्तान धौनी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट फैंस ने यूं तो अब तक धौनी के रूप में भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल कप्तान देखा है लेकिन हालातों को देखते हुए जल्द कुछ ऐसा होने वाला है जो आपकी आंखें खोलकर रख देगा। धौनी के नाम एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज होने वाला है जिसका शायद किसी को अंदाजा भी नहीं रहा होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में चौथे टेस्ट मैच में पारी और 54 रन से हार भारत की धौनी की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर 13वीं पराजय है। यह विदेशी धरती पर किसी भी भारतीय कप्तान का सबसे खराब रिकॉर्ड है।

कप्तान के रूप में विदेशों में सबसे अधिक हार का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (दोनों 16 हार) के नाम पर है। विदेशी धरती पर तीन और हार के बाद धौनी का नाम इस अनचाहे रिकॉर्ड में जुड़ जाएगा। धौनी की कप्तानी में भारत ने अभी तक विदेशों में 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से केवल छह में उसे जीत मिली, जबकि 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। बाकी आठ मैच ड्रॉ रहे।

यदि धौनी की कप्तानी में भारत का विदेशों में रिकॉर्ड नहीं सुधरा तो यह विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे अधिक टेस्ट मैच हारने वाला भारतीय कप्तान भी बन सकता है। मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में भारत ने सर्वाधिक 19 मैच गंवाए थे, जबकि धौनी 16 हार के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इनके बाद मुहम्मद अजहरुद्दीन (14 हार), सौरव गांगुली (13 हार) का नंबर आता है, लेकिन विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक टेस्ट मैच हारने का भारतीय रिकॉर्ड धौनी के नाम पर ही दर्ज है। अजहर, गांगुली और पटौदी की कप्तानी में भारत ने विदेशों में 10-10 मैच गंवाए थे। गांगुली की अगुआई में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर 11 टेस्ट मैचों में जीत भी दर्ज की थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी