बीसीसीआइ अब बिल्डरों के सहारे क्रिकेटरों की नई पौध पैदा करने में जुटा

लोढ़ा समिति की सिफारिशों को अमल में लाने के दबाव में घिरा दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआइ अब बिल्डरों के सहारे क्रिकेटरों की नई पौध पैदा करने की तैयारी कर रहा है

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Sat, 13 Aug 2016 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 13 Aug 2016 09:57 AM (IST)
बीसीसीआइ अब बिल्डरों के सहारे क्रिकेटरों की नई पौध पैदा करने में जुटा

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली।लोढ़ा समिति की सिफारिशों को अमल में लाने के दबाव में घिरा दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआइ अब बिल्डरों के सहारे क्रिकेटरों की नई पौध पैदा करने की तैयारी कर रहा है।बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को इसका रहस्योद्घाटन करते हुए कहा कि जल्द ही बोर्ड रीयल स्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन (क्रेडाई) से करार करेगा।

इसके तहत दोनों मिलकर आने वाले रीयल एस्टेट प्रोजेक्ट में क्रिकेटीय सुविधाओं का विकास करेंगे जिससे युवाओं को अपने आस-पास ही क्रिकेट का माहौल मिले और देश में ज्यादा से ज्यादा क्रिकेटर पैदा हों। उन्होंने साथ ही कहा कि अब हम छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दे रहे हैं। आने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान दर्शकों को साफ पानी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

यही नहीं पूरे क्रिकेटीय सत्र में कुल सीटों की दस प्रतिशत सीट छात्रों के लिए रखी जाएगी। बीसीसीआइ अध्यक्ष ने इसके अलावा लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि जिन्होंने कभी क्रिकेट नहीं खेला वे क्रिकेट बोर्ड को चलाने की कोशिश में जुटे हैं। ये बीसीसीआइ की जड़ों को काटने का प्रयास है। न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति ने बीसीसीआइ को संवैधानिक सुधारों से जुड़े 15 बिंदुओं को लागू करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया है। इनमें आकर्षक प्रसारण अधिकारों समेत विभिन्न तरह के अनुबंध देने की नीति से जुड़े सुधार भी शामिल हैं।

बीसीसीआइ को जिन सुधारों से सबसे ज्यादा दिक्कत है उसमें एक राज्य-एक मतदान, पदाधिकारियों की उम्र 70 साल तक सीमित करना, कुल मिलाकर नौ साल का कार्यकाल और बीच में तीन साल का ब्रेक का समय शामिल है। कॉलमिस्ट शोभा डे के भारतीय एथलीटों पर किए गए भद्दे ट्वीट पर भी बीसीसीआइ अध्यक्ष ने पलटवार करते हुए कहा कि उनका बयान खराब था। ओलंपिक में पहुंचने के लिए एथलीट खून-पसीना बहाते हैं। शोभा ने ट्वीट किया था कि भारतीय टीम इंडिया का उद्देश्य है, रियो जाओ, सेल्फी लो, खाली हाथ वापस आओ। धन और अवसर की बर्बादी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी