Rehan Ahmed ने इंग्‍लैंड के लिए वनडे डेब्‍यू करते ही रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने सबसे युवा खिलाड़ी

Rehan Ahmed ODI Debut Ban vs Eng इंग्‍लैंड ने बांग्‍लादेश के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे में रेहान अहमद को डेब्‍यू का मौका दिया। रेहान अहमद को वनडे डेब्‍यू कैप आदिल राशिद ने सौंपी। अहमद ने वनडे डेब्‍यू करते ही इतिहास रच दिया है। अहमद लेग स्पिनर और बल्‍लेबाज हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 06 Mar 2023 12:49 PM (IST) Updated:Mon, 06 Mar 2023 12:49 PM (IST)
Rehan Ahmed ने इंग्‍लैंड के लिए वनडे डेब्‍यू करते ही रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने सबसे युवा खिलाड़ी
Rehan Ahmed England: रेहान अहमद वनडे डेब्‍यू करने वाले सबसे युवा इंग्लिश खिलाड़ी बने

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। इंग्‍लैंड और बांग्‍लादेश के बीच तीसरा व अंतिम वनडे चट्टोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है। बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। इंग्‍लैंड ने इस मुकाबले में रेहान अहमद को डेब्‍यू का मौका दिया। अहमद ने डेब्‍यू करते ही इतिहास रच दिया।

रेहान अहमद इंग्‍लैंड क्रिकेट इतिहास में वनडे डेब्‍यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। अहमद ने 18 साल और 205 दिन की उम्र में अपना वनडे डेब्‍यू किया। इससे पहले रेहान अहमद इंग्‍लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा टेस्‍ट डेब्‍यूटेंट भी बने थे। अहमद ने पाकिस्‍तान के खिलाफ दिसंबर 2022 में कराची में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था।

इन दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा

रेहान अहमद ने इंग्‍लैंड के लिए सबसे कम उम्र में वनडे डेब्‍यू किया। उन्‍होंने बेन होलियोक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 19 साल और 195 दिन की उम्र में वनडे डेब्‍यू किया था। तेज गेंदबाज ऑलराउंडर सैम करन इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 20 साल और 21 दिन की उम्र में इंग्‍लैंड के लिए वनडे डेब्‍यू किया था। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड वनडे डेब्‍यू करने वाले देश के चौथे सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

ब्रॉड ने 20 साल और 67 दिन की उम्र में इंग्‍लैंड के लिए वनडे डेब्‍यू किया। इस लिस्‍ट में इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स पांचवें नंबर पर हैं, जिन्‍होंने 20 साल और 82 दिन की उम्र में वनडे डेब्‍यू किया था।

इंग्‍लैंड के लिए वनडे डेब्‍यू करने वाले टॉप-5 सबसे युवा खिलाड़ी

18 साल, 205 दिन - रेहान अहमद बनाम बांग्‍लादेश, 2023 19 साल, 195 दिन - बेन होलियोक बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 1997 20 साल, 21 दिन - सैम करन बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 2018 20 साल, 67 दिन - स्‍टुअर्ट ब्रॉड बनाम पाकिस्‍तान, 2006 20 साल, 82 दिन - बेन स्‍टोक्‍स बनाम आयरलैंड, 2011

इंग्‍लैंड के नाम सीरीज

जोस बटलर के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने बांग्‍लादेश को शुरुआती दो वनडे मैचों में मात देकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है। बांग्‍लादेश को सात साल में पहली बार अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में शिकस्‍त मिली। इंग्‍लैंड ने पहला वनडे तीन विकेट जबकि दूसरा वनडे 132 रन के विशाल अंतर से जीता था। थ्री लायंस की कोशिश तीसरा व अंतिम वनडे जीतकर बांग्‍लादेश का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी।

यह भी पढ़ें: BAN VS ENG: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 132 रन से रौंदा, जेसन रॅाय ने खेली शानदार शतकीय पारी

यह भी पढ़ें: BAN vs ENG : डेविड मलान के शानदार शतकीय पारी से परास्त हुआ बांग्लादेश, इंग्लैंड को मिली 3 विकेट से जीत

chat bot
आपका साथी