आगरा में पैराशूट से एएन-32 विमान से कूदेंगे 'कैप्टन कूल'

क्रिकेट के आसमां के सितारे महेंद्र सिंह धौनी की यह नई उड़ान होगी। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल और वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान आगरा में पैरा जंपिंग की ट्रेनिंग लेंगे। आगरा में आसमान से एएन-32 से पैराशूट से जंप लगाएंगे।

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2015 01:44 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2015 01:48 PM (IST)
आगरा में पैराशूट से एएन-32 विमान से कूदेंगे 'कैप्टन कूल'

जागरण संवाददाता, आगरा। क्रिकेट के आसमां के सितारे महेंद्र सिंह धौनी की यह नई उड़ान होगी। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल और वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान आगरा में पैरा जंपिंग की ट्रेनिंग लेंगे। आगरा में आसमान से एएन-32 से पैराशूट से जंप लगाएंगे।

बुधवार शाम महेंद्र सिंह धौनी आगरा पहुंच गए। गुरुवार को धौनी का पैरा बिग्रेड में मेडिकल टेस्ट हुआ। फिर धौनी ने बास्केटबॉल खेला और जीप में आर्मी एरिया में घूमे। भारतीय कप्तान को महरून कैप मिली हुई है। इसी के चलते पैरा जंपिंग की ट्रेनिंग लेनी जरूरी है। सेना में ले. कर्नल बनने के बाद धौनी ने अभी तक यह ट्रेनिंग नहीं ली है। भारतीय टीम के कप्तान यहां 15 दिन रहकर पैरा जंपिंग का पहले प्रशिक्षण लेंगे और फिर एएन-32 विमान से जंप लगाएंगे। धौनी को पहले सात दिन पैराशूट ट्रेनिंग स्कूल के प्रशिक्षक पैरा जंपिंग के बारे में समझाएंगे और फिर इसका अभ्यास कराया जाएगा।

पैरा जंपिंग के लिए उन्हें शारीरिक व मानसिक तौर पर तैयार किया जाएगा। फिर प्रशिक्षक टेस्ट लेंगे। अगर इस टेस्ट में धौनी पास हो जाते हैं तो फिर 8वें दिन विमान से वे छलांग लगाएंगे। भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में विश्र्वकप विजेता बनाने वाले महेंद्र सिंह धौनी से पहले क्रिकेट के एक और सितारे कपिल देव को भी भारतीय सेना लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित कर चुकी है। धौनी की तरह कपिल ने भी भारतीय क्रिकेट टीम को 1983 में विश्र्व कप दिलाया था। कपिल ने सितंबर 2008 में भारतीय टेरीटोरियल आर्मी ज्वाइन की थी, लेकिन पैरा जंपिंग जैसी किसी ट्रेनिंग में भाग नहीं लिया।

- सचिन ने भरी थी सुखोई से उड़ान:

भारतीय टीम के सबसे लोकप्रिय मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर लड़ाकू विमान सुखोई से उड़ान भर चुके हैं। भारतीय वायुसेना ने सचिन को वर्ष 2012 में ग्रुप कैप्टन की मानद उपाधि दी थी। वह एक मात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें विमानन क्षेत्र की कोई जानकारी के बिना इस तरह का उच्च स्तरीय सम्मान दिया गया।

क्रिकेट से जुडी़ खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी