जब अजय रात्रा के शतक ने जगाई थी उम्मीदें, लेकिन रात भर नहीं सो पाया था ये खिलाड़ी

अजय रात्रा ने महेंद्र सिंह धौनी से पहले भारत के लिए डेब्यू किया था। आज ही के दिन उन्होंने शतक जड़कर बड़ी उम्मीदें जगाई थीं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 07:54 AM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 07:54 AM (IST)
जब अजय रात्रा के शतक ने जगाई थी उम्मीदें, लेकिन रात भर नहीं सो पाया था ये खिलाड़ी
जब अजय रात्रा के शतक ने जगाई थी उम्मीदें, लेकिन रात भर नहीं सो पाया था ये खिलाड़ी

फरीदाबाद, सुशील भाटिया। महेंद्र सिंह धौनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने से पहले भारतीय क्रिकेट एक विशुद्ध विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए जूझ रहा था। जिस वक्त अजय रात्रा टीम में शामिल हुए, उस समय चयनकर्ता छह विकेटकीपरों को आजमा चुके थे। 12 मई 2002 को वेस्टइंडीज में रात्रा ने एंटीगा में 18 वर्ष पहले 20 वर्ष की उम्र में शानदार शतक जड़ा था और उन्होंने एक टीम इंडिया को विशुद्ध विकेटकीपर बल्लेबाज मिलने की एक बड़ी आस जगाई थी। रात्रा ने तब विदेशी धरती पर शतक जड़ने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज और विदेशी धरती पर शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर बने थे। यह शानदार पल आज भी रात्रा के जहन में ताजा हैं।

वर्ष 2002 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में वेस्टइंडीज दौरा पर गई भारतीय टीम का हिस्सा रहे अजय रात्रा की उम्र तब 20 साल 148 दिन की थी। 10 से 14 मई तक खेले गए टेस्ट मैच का दूसरा दिन था और जब अजय का बल्लेबाजी के लिए नंबर आया, तब टीम के छह विकेट 257 रन पर गिर चुके थे। आउट होने वालों में कप्तान गांगुली, सचिन, राहुल द्रविड़ भी शामिल थे। क्रीज पर सिर्फ वीवीएस लक्ष्मण थे, उनके साथ अजय ने धीरे-धीरे पारी संवारी और दिन का खेल खत्म हुआ, तो स्कोर छह विकट 462 रन पहुंच चुका था। तब लक्ष्मण 124 और अजय 93 रन पर नाबाद लौटे।

रात भर नहीं आई नींद

वर्तमान में ओएनजीसी में प्रबंधक(कारपोरेट) के पद पर कार्यरत अजय रात्रा के अनुसार टेस्ट खिलाड़ी के रूप में उनका यह पहला विदेशी दौरा था, 93 रन की अविजित पारी को शतक में बदलने के तनाव के चलते नींद ही नहीं आई। करवटें बदलते हुए वो रात बेहद लंबी हो गई थी। अगली सुबह कप्तान सौरव गांगुली व वीवीएस लक्ष्मण ने उनका हौसला बढ़ाया। सौरव गांगुली ने कहा कि ज्यादा सोचना नहीं बल्कि सामान्य होकर खेलना है। इस ड्रॉ मैच में भारत ने नौ विकेट पर 513 रन पर पारी घोषित करने के जवाब में वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 629 रन बनाए थे। अजय रात्रा ने 115 रन की नाबाद पारी खेली और उनको मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था।

chat bot
आपका साथी