क्या कप्तानी छोड़ने से 'ब्रांड विराट कोहली' पर पड़ेगा असर? 2021 में विज्ञापन से 178.77 करोड़ रुपये की हुई थी कमाई

आडी प्यूमा हीरो मोटोकार्प टिसाट एमआरएफ वीवो ब्लूस्टार और मिंत्रा जैसे कई मशहूर ब्रांडों के लिए विज्ञापन करने वाले विराट कोहली की ब्रांड इक्विटी पर कप्तानी छोड़मे के फैसले का असर पड़ने की बात जानकार कर रहे हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 08:17 AM (IST)
क्या कप्तानी छोड़ने से 'ब्रांड विराट कोहली' पर पड़ेगा असर? 2021 में विज्ञापन से 178.77 करोड़ रुपये की हुई थी कमाई
कोहली के पास करीब 30 से ज्यादा ब्रांड।

नई दिल्ली, प्रेट्र। लग्जरी कार कंपनी आडी और प्रमुख स्पो‌र्ट्सवीयर प्यूमा ने सोमवार को कहा कि क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कप्तानी छोड़ देने के बावजूद विराट कोहली की मजबूत ब्रांड इक्विटी में उनका भरोसा अब भी बरकरार है। दोनों विदेशी कंपनियों ने सोमवार को कहा कि कोहली ने क्रिकेट के प्रति आकर्षण जगाने में हमेशा प्रेरणा के तौर पर काम किया है और आगे भी वह अपने खेल से ऐसा करते रहेंगे।

आडी, प्यूमा, हीरो मोटोकार्प, टिसाट, एमआरएफ, वीवो, ब्लूस्टार और मिंत्रा जैसे कई मशहूर ब्रांडों के लिए विज्ञापन करने वाले कोहली की ब्रांड इक्विटी पर इस फैसले का असर पड़ने की बात जानकार कर रहे हैं। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, कप्तान नहीं रहने के बाद कोहली का ब्रांड मूल्य घट जाएगा।

कोहली के पास करीब 30 से ज्यादा ब्रांड हैं और 2021 में सिर्फ विज्ञापन से उनकी सालाना कमाई 178.77 करोड़ रुपये आंकी गई थी। आडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा, 'कोहली आडी की ब्रांड छवि को पूरी तरह दर्शाते हैं। वह लंबे समय से हमारे परिवार का हिस्सा रहे हैं और साफतौर पर हमारे ब्रांड के लिए पूरी तरह मुफीद रहे हैं।'

इसी तरह जर्मन ब्रांड प्यूमा ने भी कोहली के साथ खड़े होते हुए कहा, 'वह अपने पीछे कप्तानी की एक असाधारण विरासत छोड़ रहे हैं। उन्होंने इस खेल के प्रति लोगों को प्रेरित किया है और आगे भी ऐसा करते रहेंगे।' कोहली ने सोमवार को ही मोबाइल हैंडसेट निर्माता वीवो के लिए एक नया कैंपेन अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया था। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ जैसे कि रेडिफ़्यूजन के प्रबंध निदेशक संदीप गोयल का विचार है कि ब्रांड कोहली चमक खोने जा रहा है।

गोयल ने कहा कि बिना कप्तानी के ब्रांड विराट कोहली की चमक काफी कम होने वाली है। भारत में कप्तानों को हमेशा इंडोर्समेंट का एक बड़ा हिस्सा मिलता रहा है। ऐसे में विराट अपने कई ब्रांडों को खोने जा रहे हैं। इसके फायदा नए कप्तान को होगा। 

chat bot
आपका साथी