स्टीव स्मिथ को कप्तान बनते हुए नहीं देखना चाहते ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, दिया ये तर्क

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन इस साल के आखिर में शुरू हो रही एशेज सीरीज के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसे में टीम का कप्तान किसे बनाया जाना चाहिए। इस पर बहस छिड़ी हुई है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 09:16 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 09:16 AM (IST)
स्टीव स्मिथ को कप्तान बनते हुए नहीं देखना चाहते ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, दिया ये तर्क
स्टीव स्मिथ पर दो साल का बैन लगा था (फोटो एपी)

नई दिल्ली, जेएनएन। भविष्य में ऑस्ट्रेलिया की टीम की कप्तानी किसे करनी चाहिए, इस बारे में बहस तब से एक गर्म विषय बन गई है जब कंगारू टीम के मौजूदा टेस्ट कप्तान टिम पेन ने संकेत दिया था कि वह 2021-22 एशेज के बाद कप्तानी छोड़ सकते हैं। पिछले सप्ताह पेन ने कहा था कि अगर उनकी टीम इंग्लैंड को हराने में सफल होती है तो वह ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी से हट सकते हैं। इतना ही नहीं, मौजूदा कप्तान ने भी उनके उत्तराधिकारी के लिए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का समर्थन किया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट ने टिम पेन के हवाले से लिखा है, "अगर मुझे लगता है कि समय सही है और हमने इंग्लैंड को 5-0 से हराया है, तो ये बाहर जाने का सही तरीका है। जाहिर है (में) दक्षिण अफ्रीका की घटनाएं हुईं, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। ऐसे में हां, मैं उस नौकरी (कप्तानी) को दोबारा पाने में उनका समर्थन करूंगा।" हालांकि, कई विशेषज्ञों और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की राय है कि पेन के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को नेतृत्व की भूमिका सौंपी जानी चाहिए।

मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल ने भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तानी के लिए स्मिथ पर कमिंस का समर्थन किया। वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स से बात करते हुए इयान चैपल ने कहा, "मुझे लगता है कि यह आगे बढ़ने का समय है। मेरे लिए, यदि आप स्मिथ के पास वापस लाते हैं, तो आप पीछे की ओर जा रहे हैं। यह आगे देखने का समय है, न कि पीछे जाने का।" चैपल ने कैमरन बैनक्रॉफ्ट की हालिया टिप्पणियों के बारे में भी बात की, जहां उन्होंने संकेत दिया था कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका में हुई गेंद से छेड़छाड़ कांड से अवगत थे।

बैनक्रॉफ्ट के बयान का जिक्र करते हुए क्रिकेटर से कमेंटेटर बने इयान चैपल ने कहा कि कमिंस के भविष्य में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने की संभावना को कम नहीं किया जाना चाहिए, भले ही उन्हें गेंद से छेड़छाड़ करने की किसी भी योजना के बारे में पता हो, क्योंकि यह स्मिथ की जिम्मेदारी थी, जो उस समय कप्तान थे। उन्होंने कहा है, "अगर लोग पैट कमिंस के ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने के बारे में उछल-कूद करने लगते हैं, अगर वह जानते हैं, तो इसका जवाब बहुत स्पष्ट है क्योंकि यह स्मिथ पर वापस आता है।"

chat bot
आपका साथी