महान रॉबर्ट्स ने इनको बताया भारत का पहला विशुद्ध तेज गेंदबाज

वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज एंडी रॉब‌र्ट्स उमेश यादव से काफी प्रभावित हैं और उन्हें भारत का पहला 'विशुद्ध' तेज गेंदबाज मानते हैं। एंडी का मानना है कि उमेश को और आक्रामक होने की जरूरत है।

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2015 09:23 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2015 09:27 AM (IST)
महान रॉबर्ट्स ने इनको बताया भारत का पहला विशुद्ध तेज गेंदबाज

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज एंडी रॉब‌र्ट्स उमेश यादव से काफी प्रभावित हैं और उन्हें भारत का पहला 'विशुद्ध' तेज गेंदबाज मानते हैं। एंडी का मानना है कि उमेश को और आक्रामक होने की जरूरत है।

रॉब‌र्ट्स ने कहा, 'मेरे खयाल से यादव से पहले भारत के पास कोई विशुद्ध तेज गेंदबाज नहीं था। एक अन्य लड़का शमी भी अच्छा है, लेकिन मैं इन दोनों को थोड़ा अधिक आक्रामक देखना चाहता हूं।' रॉब‌र्ट्स से जब ये पूछा गया कि वह जबसे खेल रहे हैं तबसे भारत के अब तक के तेज गेंदबाज कौन थे तो उन्होंने कहा कि यादव से पहले बहुत अधिक लोग नहीं थे।

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने कहा, 'एक तेज गेंदबाज और तूफानी गेंदबाज में अंतर होता है। कपिल देव एक स्विंग गेंदबाज थे, लेकिन वह एक तूफानी गेंदबाज नहीं थे। मेरे खयाल से जवागल श्रीनाथ भारत के सबसे तूफानी गेंदबाज थे, लेकिन वह यादव की श्रेणी के तूफानी गेंदबाज नहीं थे, जो 90 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंक सके।' उनका मानना है कि विविधता के नाम पर केवल धीमी गेंद नहीं फेंकनी चाहिए, बल्कि गति को बढ़ाया भी जा सकता है।

अन्य पूर्व खिलाड़ियों की तरह रॉब‌र्ट्स टी20 क्रिकेट के खिलाफ नहीं हैं। उनका मानना है कि तेज गेंदबाज इस प्रारूप से बहुत कुछ सीख सकते हैं। रॉब‌र्ट्स का मानना है कि यह खेल अब भी केवल बल्लेबाजों का नहीं है। गेंदबाज अधिक मेहनत करके बल्लेबाजों को मात दे सकते हैं। इसके लिए आपको फिटनेस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी