इन चार योजनाओं से मिली लोगों को बड़ी राहत, अस्पतालों और कार्यालयों में लंबी लाईनों से मिला छुटकारा

छत्तीसगढ़ में नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से चार योजनाएं लागू की गई है। इन योजनाओं के जरिए अब तक 51 लाख से ज्यादा लोगों का मोहल्ले में एम्बुलेंस के जरिए मुफ्त इलाज किया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री मितान योजना का मई 2022 को शुभारंभ किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 03 Jun 2023 01:24 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jun 2023 01:24 PM (IST)
इन चार योजनाओं से मिली लोगों को बड़ी राहत, अस्पतालों और कार्यालयों में लंबी लाईनों से मिला छुटकारा
इन चार योजनाओं से मिली लोगों को बड़ी राहत, अस्पतालों और कार्यालयों में लंबी लाईनों से मिला छुटकारा

रायपुर, जागरण डेस्क। छत्तीसगढ़ में नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से चार योजनाएं लागू की गई है। ये चार योजनाएं है- मुख्यमंत्री मितान योजना, स्लम स्वास्थ्य योजना, दाई-दीदी क्लीनिक और श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना।

इन योजनाओं के जरिए अब तक 51 लाख से ज्यादा लोगों का मोहल्ले में एम्बुलेंस के जरिए मुफ्त इलाज किया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री मितान योजना का मई 2022 को शुभारंभ किया गया था। इस योजनाओं का मुख्य उद्देशय लोगों को घर बैठे शासकीय दस्तावेजों से संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराना है। इससे लोगों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

14 नगर पालिका निगमों में शुरू की गई योजना

राज्य सरकार ने प्रदेश के 14 नगर पालिका निगमों में मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की है। अब तक एक लाख 05 हजार 821 नागरिकों ने योजना के लिए जारी टोल फ्री नंबर 14545 पर दस्तावेज बनाने कॉल किया है। इस योजना के तहत होम डिलीवरी मॉडल को तैयार किया गया है। इससे नागरिकों को सरकारी सेवाएं आसानी से प्रदान की जाएंगी। यह योजना मजदूरों, किसानों, महिलाओं और आम नागरिकों के लिए सबसे मददगार है। इस योजना से युवाओं को भी फायदा पहुंच रहा है।

नागरिकों को घर बैठे प्राप्त होंगे दस्तावेज

इस योजना के अनुसार, नागरिकों को घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दुकान एवं स्थापना, आधार कार्ड पंजीकरण (5 वर्ष तक के बच्चों के लिए) आधार के मोबाइल नंबर में सुधार जैसी सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो जाएंगी। इसकी सेवा लेने के लिए नागरिकों को टील-फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। दस्तावेज लेकर वे प्रमाण पत्र बनने के बाद मितान प्रतिनिधि घर पहुंचाने आते है।

51 लाख से ज्यादा मरीजों का हुआ मुफ्त में इलाज

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना और दाई-दीदी क्लीनिक योजना से स्लम में रहने वाले गरीब परिवारों का मुफ्त में इलाज कराया गया। इन योजनाओं के जरिए अब तक 51 लाख से ज्यादा मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जा चुका है। 64 हजार से ज्यादा शिविर और 49 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज किया गया। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को उनके घरों के नजदीक ही मुफ्त चिकित्सीय जांच, लैब टेस्ट और मुफ्त दवाईयां मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से सुविधा पहुंचाना है।

1.52 लाख महिलाओं को मिली यह सुविधा

दाई-दीदी क्लीनिक योजना के अनुसार, महिला स्टाफ के साथ मेडिकल यूनिट झुग्गी-बस्तियों में जाकर महिलाओं का इलाज कर रही है। अब तक 2,036 शिविरों के माध्यम से 1.52 लाख हजार महिलाओं को निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराई गई है। 29 हजार से ज्यादा महिलाओं का लैब टेस्ट और 1.44 लाख से ज्यादा महिलाओं को निशुल्क दवाओं का वितरण किया जा चुका है। इसके अलावा 60 लाख लोगों को सस्ती दवाईयां उपलब्ध कराई गई है। उपलब्ध दवाइयों में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर, इंसुलीन आदि शामिल है।

chat bot
आपका साथी