Aadhaar में बस 50 रुपये में करें कितने भी अपडेट, ज्यादा पैसा मांगने पर टोल फ्री नंबर और यहां दर्ज करें ऑनलाइन शिकायत

आधार कार्ड कितना जरूरी हो चला है यह इसी बात से समझा जा सकता है कि हर काम इसके बगैर बहुत मुश्किल है।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 05 Feb 2020 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2020 08:52 AM (IST)
Aadhaar में बस 50 रुपये में करें कितने भी अपडेट, ज्यादा पैसा मांगने पर टोल फ्री नंबर और यहां दर्ज करें ऑनलाइन शिकायत
Aadhaar में बस 50 रुपये में करें कितने भी अपडेट, ज्यादा पैसा मांगने पर टोल फ्री नंबर और यहां दर्ज करें ऑनलाइन शिकायत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अपने ट्विटर हैंडल के जरिये बराबर आधार कार्ड से संबंधित नई जानकारी मुहैया कराते रहता है। फिलहाल UIDAI की ओर से जो नई ट्वीट आई है उसमें नागरिकों को अपने आधार कार्ड में मल्टीप्ल बदलाव के लिए दिए जाने वाले फीस के बारे में जानकारी दी गई है। इसमें यह भी बताया गया है कि अगर इन बदलावों के लिए आपसे कोई ज्यादा शुल्क मांगता है तो इसकी शिकायत आप ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर और साईट के बारे में जानकारी दी गई है।

UIDAI का कहना है कि चाहे आप अपने आधार में एक या एक से ज्यादा बदलाव कराते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपया शुल्क ही देना होगा। आप इससे ज्यादा का भुगतान न करें।

#AadhaarUpdateChecklist

Whether you update one field or multiple fields in your Aadhaar in one go, charges remain Rs. 50. Do not pay extra. If you were asked to pay more, report the centre by calling our helpline 1947 or filing an online complaint from: https://t.co/alQFnkbjEc" rel="nofollow pic.twitter.com/JbpJHxRrV4

— Aadhaar (@UIDAI) February 3, 2020

Aadhaar@UIDAI ने ट्वीट किया, 'चाहे आप अपने आधार में एक या कई अपडेट करते हैं, तो इसका शुल्क 50 रुपये होता है। इसके लिए अतिरिक्त भुगतान न करें। यदि आपको अधिक भुगतान करने के लिए कहा जाता है तो हमारी हेल्पलाइन 4747 पर कॉल करके या https://resident.uidai.gov.in/file-complaint. पर शिकायत दर्ज करें।'

रीप्रिंट के लिए 50 रुपये

बता दें कि आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसमें कार्ड का प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल है। इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के जरिये किया जा सकता है।

आधार कार्ड कितना जरूरी हो चला है यह इसी बात से समझा जा सकता है कि हर काम इसके बगैर बहुत मुश्किल है। आम लोगों के पास अगर आधार नहीं है तो उनको आये दिन बहुत सी परेशानियों से दो चार होना पड़ता है।  

chat bot
आपका साथी