सिर्फ 10 रुपये में करें IRCTC की हेरिटेज ट्रेन में सफर, जानें कैसे

IRCTC टूरिज्म के अनुसार लोग सिर्फ 10 रुपये में गढ़ी हरसारू से फारूखनगर के बीच वन-वे ट्रेन यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 12:39 PM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 01:17 PM (IST)
सिर्फ 10 रुपये में करें IRCTC की हेरिटेज ट्रेन में सफर, जानें कैसे
सिर्फ 10 रुपये में करें IRCTC की हेरिटेज ट्रेन में सफर, जानें कैसे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रेलवे का 160 सालों से भी ज्यादा पुराना समृद्ध इतिहास रहा है, यही कारण है कि इसे देश की राष्ट्रीय विरासत में अहम स्थान दिया गया है। रेलवे वर्षों से लगातार देश में यात्रियों को सुरक्षा के साथ सेवा प्रदान कर रहा है और इसकी कई चीजें आने वाली पीढ़ियों के लिए देखने लायक हैं।

इस बात पर गौर किया जा सकता है कि भारतीय रेलवे में यूनेस्को की 4 विश्व धरोहर जैसे दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, नीलगिरि माउंटेन रेलवे, कालका शिमला रेलवे और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई जैसे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे ने 230 स्टीम लोकोमोटिव, 110 विंटेज कोचों को म्यूजियम और हैरिटेज पार्क जैसी जगहों पर सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए संरक्षित किया हुआ है। इनमें से कई इंजन और कोच तो 100 सालों से भी अधिक पुराने हैं।

Witness a journey like never before on the Steam Express from Garhi Harsaru to Farukhnagar at a minimal price of Rs. 10 only! Bookings are open for this unique journey. More details here: https://t.co/LqvA1nxW6Y pic.twitter.com/wHGcToIQXq

— IRCTC (@IRCTCofficial) November 19, 2018

वहीं भारतीय रेलवे के 16 स्टीम इंजन आज भी कार्यशील विरासत के रूप में मौजूद हैं। वैसे तो इन स्टीम लोकोमोटिव को नियमित रूप से नहीं चलाया जा रहा है, बल्कि इनका इस्तेमाल पर्यटक ट्रेनों और समारोह में होता है। जिन लोगों को कुछ अलग आनंद लेना है वो लोग सिर्फ 10 रुपये में रेलवे की स्टीम एक्सप्रेस और हेरिटेज का अनुभव कर सकते हैं। IRCTC टूरिज्म के अनुसार, लोग सिर्फ 10 रुपये में गढ़ी हरसारू से फारूखनगर के बीच वन-वे ट्रेन यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं। टिकट की कीमत में जीएसटी भी शामिल है।

ट्रेन गढ़ी हरसारू स्टेशन से सुबह 9:30 बजे निकलती है और 12:00 बजे स्टेशन पर आती है। ट्रेन सुबह 9:55 पर सुल्तानपुर कालिया से रवाना होती है और 11:30 बजे उसी पर पहुंचती है। ट्रेन फारूखनगर स्टेशन से सुबह 11:15 बजे निकलती है और सुबह 10:15 बजे पहुंचती है।

स्टीम एक्सप्रेस को डब्ल्यू पी 7200 AZAD नाम के एक ब्रॉड गेज 1947 के स्टीम इंजन द्वारा चलाया जा रहा है। इस लोकोमोटिव को इसकी प्राचीन सुंदरता और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ दोबारा डिजाइन किया गया है। इस हेरिटेज ट्रेन को रेवाड़ी और डेमू-शेड, शकूरबस्ती में काफी मेहनत के साथ दोबारा डिजाइन किया गया है। अगर आप टिकट को कैंसिल करते हैं तो उस स्थिति में कोई रकम वापस नहीं मिलेगी आपको 100 फीसद कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।

chat bot
आपका साथी