पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये सेवाएं, पैसे मांगे जाने पर आप कर सकते हैं शिकायत

पेट्रोल पंप पर काफी सारी सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती हैं इनके एवज में पैसों की मांग किए जाने की सूरत में आप शिकायत भी कर सकते हैं

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 13 Aug 2018 04:57 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 09:06 AM (IST)
पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये सेवाएं, पैसे मांगे जाने पर आप कर सकते हैं शिकायत
पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये सेवाएं, पैसे मांगे जाने पर आप कर सकते हैं शिकायत

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल पंप पर आपने गौर किया होगा कि वहां पर ईंधन (पेट्रोल-डीजल) भरवाने के अलावा भी कुछ अन्य सेवाएं वाहनों एवं वाहन चालकों के लिए उपलब्ध करवाई जाती हैं। इनमें से कुछ सेवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें रखना हर पेट्रोल पंप के लिए अनिवार्य है। हालांकि इन सेवाओं के एवज में ग्राहकों को पैसे देने की बाध्यता नहीं होती है। हम अपनी खबर में आज आपको कुछ ऐसी ही सेवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जानिए कौन सी सेवाएं आपको पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं।

मुफ्त एयर सुविधा-

ग्राहकों को पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ियों के टायर में एयर फिलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। यह सुविधा फ्री में दी जाती है। इसलिए ग्राहकों को पंप के कर्मचारियों को इस सेवा के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए। टायर हवा जांचने के एवज में कर्मचारियों की ओर से पैसे की मांग करने पर आप पेट्रोल पंप पर शिकायत भी कर सकते हैं।

शौचालय-

पेट्रोल पंप पर सभी के लिए मुफ्त स्वच्छ शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध होती है। यहां न सिर्फ स्वच्छता को महत्व दिया जाता है बल्कि सही तरीके से यहां लाइट और पानी की सुविधा भी दी जाती है।

फर्स्ट एड बॉक्स-

सड़क दुर्घटना या हाईवे पर हादसा होने की स्थिति में आप पीड़ित के लिए नजदीकी पेट्रोल पंप से फर्स्ट एड किट ले सकते हैं। बता दें कि पेट्रोल पंप के कर्मियों की यह जिम्मेदारी है कि नियमित रूप से किट को अपडेट करते रहें। साथ ही एक्सपायर्ड दवाइयों को किट से निकाल दें।

क्वालिटी और क्वांटिटी चेक-

अगर आप अपने वाहन के कम माइलेज देने से परेशान है या फिर इंजन में आए दिन आने वाली खराबी से तो इसकी एक वजह खराब डीजल और पेट्रोल भी हो सकती है। कस्टमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के अनुसार पेट्रोल पंप को फिल्टर पेपर स्टॉक में रखना होता है। अगर ग्राहक यह ईंधन में मिलावट को जांचने के लिए फिल्टर पेपर की मांग करता है तो पेट्रोल पंप इससे इनकार नहीं कर सकते हैं। साथ ही यह मुफ्त होता है इसके लिए पेट्रोल पंप कर्मी आपसे पैसों की मांग नहीं कर सकता है।

आपको बस इतना करना होगा कि पेट्रोल/डीजल की कुछ बूंदें उस फिल्टर पेपर पर डालनी होंगी। अगर वो बिना निशान छोड़े तुरंत उड़ जाता है तो आप उसकी शुद्धता को लेकर निश्चित हो सकते हैं, लेकिन अगर किसी सूरत में पेट्रोल फिल्टर पेपर पर एक निशान छोड़कर उड़ता है तो आप मान लें कि पेट्रोल/डीजल में कुछ मिलावट है।

जरूरी जानकारी की उपलब्धता-

हर पेट्रोल पंप कर्मी के लिए ग्राहकों की मदद के लिए संबंधित व्यक्ति या सुझाव/शिकायत पुस्तक मेंटेन करनी अनिवार्य होती है। साथ ही ग्राहक की ओर से मांग करने पर उन्हें यह जानकारी उपलब्ध करानी होती है।

कहां कर सकते हैं शिकायत-

ऊपर बताई गईं सेवाओं के लिए अगर आपको मना किया जाता है को ग्राहक आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आईओसीएल- 1800-2333-555

एचपीसीएल- 1800-2333-555

बीपीसीएल- 1800-22-4344

इसके अतिरिक्त ग्राहक आईओसी, एचपीसीएल या बीपीसीएल की वेबसाइट से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आईओसीएल- www.iocl.com

एचपीसीएस- www.hindustanpetroleum.com

बीपीसीएल- www.bharatpetroleum.com

chat bot
आपका साथी