किंगफिशर विला की नीलामी, जानिए विला में क्या है खास

भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में 17 बैंकों का गठजोड़ एक बार फिर से किंगफिशर विला की नीलामी करेगा।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 22 Dec 2016 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 10 Jan 2017 04:06 PM (IST)
किंगफिशर विला की नीलामी, जानिए विला में क्या है खास

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में 17 बैंकों का गठजोड़ एक बार फिर से किंगफिशर विला की नीलामी करेगा। इससे पहले हो चुकी नीलामी में कोई खरीदार न मिलने के बाद इस बार इसके आरक्षित मूल्य को थोड़ा कम रखा गया है। इसके लिए आरक्षित मूल्य 81 करोड़ रुपए रखा गया। आपको बता दें कि यह अक्टूबर की नीलामी के मूल्य से पांच प्रतिशत कम है। गौरतलब है कि विजय माल्या पर 17 बैंकों का 9000 करोड़ रुपया बकाया है।

तीन एकड़ में फैला है माल्या का शानदार विला:

ये विला गोवा के कांडोलम बीच के पास है। इस घर को पारम्परिक गोवा स्टाइल में डिजाइन किया गया है। विजय माल्या का यह शानदार विला तीन एकड़ में फैला है। यानी इसमें एक नहीं बल्कि फुटबॉल के तीन मैदान बनाए जा सकते हैं। माल्या का यह विला शानदार पार्टियों के लिए अक्सर चर्चा में रहता था, जिसमें बीते दिंसबर को उनके जन्मदिन पर दी गई पार्टी भी शामिल है। इस पार्टी में एनरीके एग्लियास ने परफॉर्म किया था।

क्या है विला में खास:

इस बंगले में तीन बड़े बेडरूम और एक बड़ा लिविंग रूम है। लिविंग रूम में टीकवुड से बने फर्नीचर और फैन्सी होम थिएटर सिस्टम है। यह बीच से कनेक्टेड है। ऐसा माना जाता है कि यह बंगला माल्या का सबसे पसंदीदा स्पॉट है। बंगले के लॉन के अंत में एक ‘सी फेसिंग’ आलीशान बेडरूम है।

बैंकों ने यूनाइटेड स्प्रिट्स से अपने कब्जे में लिया था विला:

आपको बता दें कि माल्या इस विला में कभी खर्चीली पार्टियां दिया करते थे। वहीं यूनाइटेड स्प्रिट्स के साथ लंबी कानूनी लड़ाई के बाद इस साल मई में विला का कब्जा बैंकों को मिला था। बैंकों ने इस विला को खरीदने की इच्छा रखने वालों के लिए 26-27 सितंबर तथा 5-6 अक्टू्बर की तारीख निरीक्षण के लिए तय की थी। इन चार दिनों में काफी सारी इकाइयों ने विला का निरीक्षण किया।

जानिए क्या है विजय माल्या से जुड़ा मामला? विजय माल्या पर 17 बैंकों का 9000 करोड़ रुपए का बकाया है।स्टेट बैंक ने वर्ष 2015 में माल्या को विलफुल डिफॉल्टर करार दिया था। इसके बाद कई और बैंक भी ऐसा कर चुके हैं।विजय माल्या के साथ उनकी होल्डिंग कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स और किंगफिशर एयरलाइन्स को भी विलफुल डिफॉल्टर हैं।माल्या की किंगफिशर एयरलाइन्स अक्टूबर 2012 से बंद पड़ी है। विजय माल्या किंगफिशर एयरलाइन्स चलाते थे। इस कंपनी का घाटा साल-दर-साल बढ़ता रहा। वे बैंकों से लगातार कर्ज लेते रहे।उन पर बकाया कर्ज 9000 करोड़ रुपए तक हो गया। उनके ट्रेडमार्क सीज किए गए। लेकिन पूरी रिकवरी नहीं हो पाई।फरवरी में बैंकों ने पहले कर्ज रिकवरी ट्रिब्यूनल और फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।फरवरी में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट को सरकार के ही वकीलों ने बताया कि माल्या 2 मार्च को देश छोड़कर जा चुके हैं।माल्या के खिलाफ सीबीआई जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी