इन्होंने पेश किए हैं पी चिदंबरम से भी ज्यादा आम बजट, जानिए

मोरारजी देसाई एकलौते ऐसे पूर्व प्रधानमंत्री थे जिन्होंने अपने जन्मदिन पर आम बजट पेश किया है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 26 Jan 2018 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jan 2018 07:13 PM (IST)
इन्होंने पेश किए हैं पी चिदंबरम से भी ज्यादा आम बजट, जानिए
इन्होंने पेश किए हैं पी चिदंबरम से भी ज्यादा आम बजट, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी 2018 को जब आगामी आम बजट पेश करेंगे तो यह उनका चौथा पूर्णकालिक आम बजट होगा। देश में कुछ ऐसे वित्त मंत्री भी रहे हैं जिन्होंने 9 या उससे ज्यादा बजट पेश किए हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे वित्त मंत्रियों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें एक से ज्यादा बार बजट पढ़ने का मौका मिला है। गौरतलब है कि साल 2018 का आम बजट एनडीए सरकार का आखिरी पूर्णकालिक आम बजट भी होगा।

सबसे ज्यादा बजट पेश करने वालों में कौन कौन शामिल: अगर सदन में सबसे ज्यादा बार देश का आम बजट पेश करने की बात की जाए तो इस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई सबसे आगे हैं। उन्होंने करीब 10 बार सदन में आम बजट पेश किया है। उनके बाद नंबर आता है कांग्रेस के बड़े नेता पी चिदंबरम का जो कि उनसे थोड़ा ही पीछे हैं उन्हें 9 बार बजट पेश करने का मौका मिला है।

मोरारजी देसाई ने बनाए दो रिकॉर्ड: मोरारजी देसाई एकलौते ऐसे पूर्व प्रधानमंत्री थे जिन्होंने सबसे ज्यादा बजट तो पेश किए ही हैं साथ ही उन्हें दो बार अपने जन्मदिन पर बजट पेश करने का मौका मिला। आपको बता दें कि मोरारजी का जन्म 29 फरवरी को हुआ था।

हम अपनी इस रिपोर्ट में वित्त मंत्रियों के नाम और उनकी ओर से पेश किए गए बजटों की संख्या की जानकारी दे रहे हैं..

chat bot
आपका साथी