ट्रेन में अगर चोरी हो जाए आपका कोई जरूरी सामान, तो तुरंत कीजिए ये काम

जानिए ट्रेन से यात्रा के दौरान अगर आपका कोई कीमती सामान खोता है तो आपको क्या करना चाहिए

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 04:09 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 10:30 AM (IST)
ट्रेन में अगर चोरी हो जाए आपका कोई जरूरी सामान, तो तुरंत कीजिए ये काम
ट्रेन में अगर चोरी हो जाए आपका कोई जरूरी सामान, तो तुरंत कीजिए ये काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रेल से हर रोज दो करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं। रेल में हर वक्त भीड़ रहने के कारण यात्रियों को अपने सामान की सुरक्षा ज्यादा परेशान करती है, इसलिए वो सफर के दौरान थोड़ा सतर्क भी रहते हैं। बिहार के रहने वाले दिनेश कुमार मोतिहारी से दिल्ली तक का सफर कर रहे थे। जब वो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उतरे तो करीब 15 मिनट बाद उनको मालूम चला कि उनका एक बैग गायब था जिसमें कीमती सामान था।  उन्होंने खोए हुए सामान के लिए पुलिस से संपर्क किया। पुलिस में शिकायत के बाद भी जब उन्हें कोई मदद न मिली तो उन्होंने अदालत का दरवाजा खटखटाया।

ऐसी ही घटना रेलवे में अक्सर लोगों के साथ घटित होती रहती है, लेकिन अगर ऐसी घटना आपके या आपके किसी परिचित के साथ हो आपको ऐसी सूरत में क्या करना चाहिए? क्या आप जानते हैं कि इस स्थिति में आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए? अगर नहीं तो यह खबर बेशक आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको इसी समस्या का समाधान दे रहे हैं। जानिए ट्रेन से यात्रा के दौरान अगर आपका कोई कीमती सामान खोता है तो आपको क्या करना चाहिए। सबसे पहले तो टीटीई, कोच अटेंडेंट या गार्ड से संपर्क कर शिकायत दर्ज कराएं। आपको एक एफआईआर फॉर्म दिया जाएगा। इसमें सही तरीके से पूरी जानकारी भरें। फिर इस शिकायत को जांच के लिए पुलिस स्टेशन भेजा जाएगा।

याद रखें कि आपको शिकायत दर्ज करने के लिए अपनी यात्रा योजनाओं में किसी बदलाव की कोई जरूरत नहीं है। आप टीटीई को जो शिकायत करेंगे वह संबंधित पुलिस स्टेशन को भेज दी जाएगी। शिकायत दर्ज करते हुए आप चोरी की गई पूरे सामान की डिटेल भरें। इससे पुलिस को जांच में सहायता मिलेगी। यहां पर ऑनलाइन एफआईआर फॉर्म का भी विकल्प मौजूद होता है।

chat bot
आपका साथी