Bank Holidays in September 2020: जानिए इस महीने किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays in September 21 तिसंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस है। इस दिन कोच्चि और तिरुवनन्तपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। PC Pexels

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 10:20 AM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 08:03 AM (IST)
Bank Holidays in September 2020: जानिए इस महीने किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक
Bank Holidays in September 2020: जानिए इस महीने किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। असुविधाओं से बचने के लिए हमें अपने प्रतिदिन के कार्यों की लिस्ट बनाकर रखनी चाहिए और पूर्व तैयारी के साथ उन कार्यों को निपटाना चाहिए। बैंकिंग कार्यों के संबंध में भी यह बात लागू होती है। अगर हमें कोई बैंकिंग कार्य बैंक ब्रांच में जाकर निपटाना है, तो हमें यह जरूर जान लेना चाहिए कि उस दिन बैंक की छुट्टी नहीं हो।

आरबीआई ने सितंबर 2020 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। सितंबर में बैंकों की बहुत ज्यादा छुट्टियां नहीं पड़ रही हैं। आइए जानते हैं कि सितंबर महीने में किन-किन तारीखों को बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। सितंबर माह में प्रत्येक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। आरबीआई ने साल 2015 में इस तरह की घोषणा की थी।

 यह भी पढ़ें: Gold Price महीने के उच्च स्तर से 5,000 रुपये नीचे है सोना, इस हफ्ते चांदी में भी रही गिरावट

सितंबर महीने में कुछ क्षेत्रीय त्योहार भी पड़ रहे हैं। इन त्योहारों पर देश के कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टियां होंगी। यहां बता दें कि क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित किये जाते हैं। सबसे पहले दो सितंबर, बुधवार को श्री नारायण गुरु जयंती मनाई जाएगी। इस दिन गंगटोक, कोच्चि और तिरुवनन्तपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद छह सितंबर को रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

सितंबर महीने का दूसरा शनिवार 12 तारीख को पड़ रहा है। इस दिन सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 13 सितंबर, रविवार को भी सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 17 सितंबर, गुरुवार को महालय अमावस्या के कारण अगरतला, कोलकाता और बेंगलुरु में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 20 सितंबर को रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें: Share Market Tips सभी तरफ से नजर आ रहे उछाल के संकेत, नहीं दिख रहा मंदी का कोई कारण, अपनाएं यह रणनीति

21 तिसंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस है। इस दिन कोच्चि और तिरुवनन्तपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 26 सितंबर को चौथा शनिवार और 27 सितंबर को रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इन छुट्टियों के दिन बैंकों के सभी नियमित कामकाज बंद रहेगा।

chat bot
आपका साथी