सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो निवेशक इस विकल्प का करें इस्तेमाल

म्यूचुअल फंड्स के लिक्विड फंड भी आपको तमाम सुविधाओं के साथ बेहतर रिटर्न देते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 05 Jan 2017 02:46 PM (IST) Updated:Thu, 05 Jan 2017 03:31 PM (IST)
सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो निवेशक इस विकल्प का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में आमतौर पर लोग अपना पैसा सेविंग अकाउंट में रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आप एटीएम के जरिए या फिर जरूरत पड़ने पर तत्काल पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही बैंक इसमें जमा राशि पर 4 फीसदी की दर से ब्याज भी देता है। सेविंग्स अकाउंट एक तरह से हमारा इमरजेंसी फंड भी होता है। हम आपको बताना चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड्स के लिक्विड फंड भी आपको तमाम सुविधाओं के साथ बेहतर रिटर्न देते हैं।

क्या होते हैं लिक्विड फंड:
लिक्विड फंड म्यूचुअल फंड्स के ही एक प्रकार हैं। ये गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट, ट्रेजरी बिल्स, कॉमर्शियल पेपर्स और दूसरे डेट इंस्टूमेंट्स में निवेश करते हैं जिनकी मैच्योरिटी 91 दिनों तक होती है। ये फंड सुरक्षा की दृष्टि से बेहद खास होते हैं।

ग्राहकों को मिलते हैं ये लाभ:
इनका सबसे खास लाभ यह है कि इनकी कोई लॉक-इन अवधि नहीं होती है। यानी आप इंवेस्ट करने के दूसरे दिनभी पैसे निकाल सकते हैं और पैसे आपको उसी दिन मिल भी जाएंगे। आपको जानकारी होनी चाहिए कि इसमें एक हफ्ते के लिए भी पैसों का निवेश किया जा सकता है। इससे नकद निकासी की अधिकतम सीमा आम तौर पर 50,000 रुपए प्रतिदिन है।

बेहतर रिटर्न देते हैं ये फंड:

नहीं होता लिक्विडिटी का कोई झंझट:
कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशकों को तत्काल पैसे निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाती हैं। आपको बता दें कि रिलायंस म्यूचुअल फंड (Reliance Capital Asset Management) लिक्विड फंडों से निकासी के लिए एनी टाइम मनी (ATM) कार्ड लॉन्च किया था। यह कार्ड HDFC Bank और VISA के साथ मिलकर लॉन्च किया गया था। रिलायंस म्यूचुअल फंड यह कार्ड रिलायंस लिक्विड फंड (ट्रेजरी प्लान और कैश प्लान) और रिलायंस मनी मैनेजर फंड के निवेशकों को दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी