इस Maharatan सरकारी कंपनी में निवेश का आ रहा शानदार मौका, जानिए कब खुलेगा ऑफर फॉर सेल

ONGC Share sale ONGC आज अपना Offer for sale लेकर आई है। यह सुबह 915 बजे शेयर बाजार विंडो पर ट्रेडिंग के लिए खुला है। हालांकि रिटेल इनवेस्टर 31 मार्च को इस महारत्‍न कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Wed, 30 Mar 2022 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 30 Mar 2022 12:12 PM (IST)
इस Maharatan सरकारी कंपनी में निवेश का आ रहा शानदार मौका, जानिए कब खुलेगा ऑफर फॉर सेल
ONGC में स्‍टेक सेल के जरिए सरकार बड़ी रकम जुटाएगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। Maharatan Company ONGC में हिस्‍सेदारी खरीदने का मौका आ रहा है। सरकार कुछ फंड जुटाने के लिए इस कंपनी में अपनी 1.5 फीसद हिस्‍सेदारी बेच रही है। इस ऑफर के जरिए सरकार का लक्ष्‍य 3000 करोड़ रुपये जुटाना है। DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडे ने Tweet किया- केंद्र सरकार ने ONGC में 94,352,094 इक्विटी शेयरों की बिक्री के प्रस्ताव के जरिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने का लक्ष्‍य रखा है। Oil & Natural Gas corp (ONGC) में 1.5% हिस्सेदारी बेचने के ऑफर में ग्रीन शू विकल्प भी रखा गया है। ऑफर के लिए फ्लोर प्राइस रुपये 159 रुपये होगा।

ऑफर फॉर सेल (OFS) आज से खुल गया

सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने मंगलवार को बीएसई को एक सूचना में कहा कि ओएनजीसी में 1.5% इक्विटी हिस्सेदारी बिक्री के लिए ऑफर फॉर सेल (OFS) बुधवार से खुल गया है। इसमें 0.75% ग्रीन शू ऑप्‍शन भी शामिल है। खुदरा निवेशक गुरुवार से इस OFS में बोली लगा सकते हैं। इस OFS से होने वाली आय सरकारी खजाने में जाएगी। हालांकि यह वित्त वर्ष 2022 के लिए तय संशोधित लक्ष्य से काफी कम है। अब तक सरकार के विनिवेश कार्यक्रम से 12,423.67 करोड़ रुपये की आय हुई है, जबकि डिविडेंड से 55,972.96 करोड़ रुपये आए हैं।

कौन से ब्रोकरेज हाउस करेंगे मदद

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट, कोटक महिंद्रा कैपिटल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज और यूबीएस सिक्योरिटीज को Seller Brokers के रूप में नियुक्त किया गया है।

निवेशकों के लिए क्‍या

ONGC के इस OFS में 25% शेयर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और बीमा कंपनियों के लिए रखे गए हैं। जबकि 10% खुदरा निवेशकों और 0.075% कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं। ओएनजीसी की ओर से जारी दस्तावेज के मुताबिक खुदरा निवेशक और कर्मचारी सबसे कम या कट ऑफ कीमत पर शेयर की खरीदारी कर सकेंगे।

कब खुला ऑफर

ONGC का OFS 30 मार्च, 2022 को सुबह 9:15 बजे स्टॉक एक्सचेंजों की एक अलग विंडो पर ट्रेडिंग के लिए खुला है। नॉन रिटेल इन्‍वेस्‍टर के लिए यह दोपहर 3:30 बजे बंद होगा। रिटेल इनवेस्टर 31 मार्च को शेयर खरीद सकते हैं।

chat bot
आपका साथी