पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा तो महंगाई में होगी वृद्धि, वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता की स्थिति

बैंक ऑफ क्रेडिट द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है। वैल्यूएशन ने चेतावनी दी है कि यदि पश्चिम एशिया में संघर्ष का दबाव बना तो इसका दूरगामी परिणाम होगा और वैश्विक कमोडिटी की सीमा में बढ़ोतरी होगी और दबाव का दबाव बढ़ेगा।

By AgencyEdited By: Ram Mohan Mishra Publish:Fri, 19 Apr 2024 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 06:44 PM (IST)
पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा तो महंगाई में होगी वृद्धि, वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता की स्थिति
पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा तो महंगाई में होगी वृद्धि

एएनआई, नई दिल्ली। बैंक ऑफ क्रेडिट द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है। बढ़ते संघर्ष ने लोगों को सुरक्षित निवेश के लिए प्रेरित किया है और यही वजह है कि सोना, डॉलर और येन की सीमा में बढ़ोतरी दिख रही है।

वैश्विक कमोडिटी की सीमा में होगी बढ़ोतरी! 

वैल्यूएशन ने चेतावनी दी है कि यदि पश्चिम एशिया में संघर्ष का दबाव बना, तो इसका दूरगामी परिणाम होगा और वैश्विक कमोडिटी की सीमा में बढ़ोतरी होगी और दबाव का दबाव बढ़ेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस तरह के इवेंट एग्रीमेंट से लेकर नौकरी तक के लिए चल रहे प्रयास को धीमा कर दिया जाएगा और रिजर्व बैंक द्वारा रेट में कटौती की संभावना अब भविष्य में और आगे बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें- कुछ दिनों पहले अरबपति बना था नारायण मूर्ति का पांच महीने का पोता, अब मिला इतने करोड़ का डिविडेंड

तनाव ने वैश्विक बाजारों को सदमे में डाल दिया है, जिससे अनिश्चितता और अस्थिरता की लहर शुरू हो गई है। एशियाई बाजार खुद को खतरे में पा रहे हैं,मुद्राएं नीचे कारोबार कर रही हैं और तेल की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। भारत के सेंसेक्स में पिछले 4 सत्रों में गिरावट देखी गई, जिसका असर खासतौर पर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और बैंकिंग शेयरों पर पड़ा है।

सोना, डॉलर और येन की बढ़ी वैल्यू 

भारत की 10-वर्षीय उपज शुरू में स्थिर रही, लेकिन अब 7.21 प्रतिशत पर उच्चतर कारोबार कर रही है, जो मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव और उनके संभावित आर्थिक प्रभावों पर चिंताओं को दर्शाती है। बढ़ते संघर्ष ने सुरक्षित-संपत्तियों की ओर पलायन को प्रेरित किया है। इसमें सोना, डॉलर और येन सभी महत्वपूर्ण लाभ का अनुभव कर रहे हैं।

विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि होगी और मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ेगा। इस तरह के घटनाक्रम मुद्रास्फीति से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती पैदा करते हैं, फेडरल रिजर्व दर में कटौती की संभावना अब भविष्य में और आगे बढ़ गई है।

USA का क्या हाल? 

भू-राजनीतिक तनाव की इस पृष्ठभूमि के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रम बाजार की स्थिति कठिन बनी हुई है, बेरोजगार दावे 212,000 पर स्थिर हैं, जो अनुमानित 215,000 से थोड़ा कम है। हालांकि, अमेरिका में मौजूदा आवास बिक्री में 4.3 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे आर्थिक दृष्टिकोण में और जटिलता आ गई है।

जापान का ये पूर्वानुमान 

बैंक ऑफ जापान के गवर्नर ने मुख्य उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में मामूली कमी के बावजूद फरवरी में 2.8 प्रतिशत से मार्च में 2.6 प्रतिशत तक कम होने के बावजूद, येन के मूल्यह्रास के मुद्रास्फीति प्रभाव का मुकाबला करने के लिए और अधिक दरों में बढ़ोतरी की संभावना का संकेत दिया है।

मौजूदा अनिश्चितता के बावजूद, वैश्विक शेयर उच्च स्तर पर बंद हुए, क्योंकि निवेशकों ने मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव, फेड अधिकारियों की तीखी टिप्पणियों और अमेरिका के बेरोजगार दावों सहित प्रमुख विकासों पर नजर रखी।

यह भी पढ़ें- चौथी तिमाही में विप्रो के प्रॉफिट और रेवेन्यू में गिरावट, जानें कंपनी के शेयरों का हाल

 

chat bot
आपका साथी