स्नैपचैट सीईओ को “भारत गरीब देश” वाला कमेंट भारी पड़ा, सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाओं की भरमार

स्नैपचैट के सीईओ इवान स्पीगल को भारत को एक गरीब देश कहकर संबोधित करना भारी पड़ गया है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 16 Apr 2017 07:47 PM (IST) Updated:Sun, 16 Apr 2017 08:10 PM (IST)
स्नैपचैट सीईओ को “भारत गरीब देश” वाला कमेंट भारी पड़ा, सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाओं की भरमार
स्नैपचैट सीईओ को “भारत गरीब देश” वाला कमेंट भारी पड़ा, सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाओं की भरमार

नई दिल्ली (जेएनएन): भारत को एक गरीब देश कहना स्नैपचैट के सीईओ को भारी पड़ गया है। स्नैपचैट के सीईओ इवान स्पीगल की ओर से की गई टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया (ट्विटर और फेसबुक) पर उनकी तीखी आलोचना हो रही है। इतना ही नहीं इस वजह से स्नैपचैट की रेटिंग को भी काफी नुकसान हुआ है।

कहां से शुरू हुआ पूरा विवाद:

इस पूरे विवाद की शुरुआत अमेरिका की न्यूज वेबसाइट वैराइटी में पब्लिश हुई खबर के बाद हुई। इस खबर में वैराइटी ने स्नैपचैट के पूर्व कर्मचारी के हवाले से लिखा था कि कंपनी के सीईओ इवान स्पीगल ने सितंबर 2015 में एक मीटिंग के दौरान कहा था, “स्नैपचैट केवल अमीरों के लिए है। मैं इसका बिजनस भारत और स्पेन जैसे गरीब देशों में नहीं फैलाना चाहता।”

सोशल मीडिया पर होने लगी तीखी आलोचना:

इवान स्पीगल यह प्रतिक्रिया सामने आते ही ट्विटर और फेसबुक पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। लोगों को यह टिप्पणी इतनी नागवार गुजरी की रविवार सुबह से ही ट्विटर, फेसबुक पर #boycottsnapchat और #Uninstallsnapchat ट्रेंड करने लगा।

रेटिंग पर असर:

भारत के लोगों ने इवान की इस बयान की सोशल मीडिया पर आलोचना करते हुए एप को अनइंस्टॉल कर बेकार रेटिंग देना शुरू कर दिया। रविवार सुबह तक स्नैपचैट की सभी वर्जन की रेटिंग 'डेढ़ स्टार' (9,527 रेटिंग्स के मुताबिक) हो गई। आपको बता दें कि स्नैपचैट की ओवरऑल रेटिंग 'फोर स्टार' है जो 1,19,32,996 रेटिंग्स पर आधारित है।

क्या है स्नैपचैट:

स्नैपचैट एक फन मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है। इस पर आप अपनी कहानी, तस्वीरें दोस्तों व परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं। इस एप में आप तस्वीरें और वीडियो ले सकते हैं, उनमें कैप्शन या डूडल जोड़ सकते हैं और इसे किसी दोस्त के साथ साझा कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी यादों को स्टोरी (कहानी) के रूप में भी किसी एक दोस्त या सभी के साथ साझा कर सकते हैं। स्नैपचैट पर फ्रेंड्स मैसेज देखने के अलावा अधिकतम 10 सेकेंड के लिए स्नैपचैटस्पीक में 'स्नैप्स' कर सकते हैं और इसके बाद यह गायब हो जाता है। आपको बता दें कि स्नैपचैट की शुरुआत साल 2011 में हुई थी और शुरुआत में इसे किशोरों के लिए बनाया गया था लेकिन जल्द ही यह दुनियाभर में लोकप्रिय एप बन गया।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले कॉमेडियन तन्मय भट्ट ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर का मजाक बनाया था। इसकी काफी आलोचना भी हुई थी। तन्मय ने यह वीडियो सोशल मीडिया एप स्नैपचैट के जरिए ही बनाया था। इसमें उन्होंने लता और सचिन के चेहरे की स्वैपिंग व मॉकिंग कर वीडियो रिकॉर्ड किया था।

chat bot
आपका साथी