UDAN स्कीम के तहत छोटे शहरों की सस्ती फ्लाइट सितंबर तक होंगी चालू

उड़ान स्कीम के तहत पांच एयरलाइनों की 33 शहरों के लिए सस्ती उड़ानें सितंबर तक शुरू होंगी

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 22 Jun 2017 10:38 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jun 2017 10:38 AM (IST)
UDAN स्कीम के तहत छोटे शहरों की सस्ती फ्लाइट सितंबर तक होंगी चालू
UDAN स्कीम के तहत छोटे शहरों की सस्ती फ्लाइट सितंबर तक होंगी चालू

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार को उम्मीद है कि उड़ान स्कीम के तहत पहले चरण में पांच एयरलाइनों की 33 शहरों के लिए सस्ती उड़ानें सितंबर तक संचालित होने लगेंगी। केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री पी. अशोक गणपति राजू ने यह जानकारी दी है।

उड़े देश का आम नागरिक यानी उड़ान के नाम के शुरू की गई रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में एक घंटे की फ्लाइट के लिए 2500 रुपये किराया तय किया गया है। सरकार 45 बंद पड़े या कम इस्तेमाल हो रहे हवाई अड्डों के लिए हवाई संपर्क शुरू करना चाहती है। पांच एयरलाइनों को 33 शहरों के 128 रूटों पर स्कीम के तहत उड़ान शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसके लिए बिडिंग प्रोसेस पिछले मार्च में हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 27 अप्रैल को शिमला-नई दिल्ली रूट पर स्कीम के तहत पहली उड़ान का उद्घाटन किया था। राजू ने यहां संवाददाताओं को बताया कि सितंबर तक 33 शहरों के लिए इन रूटों पर उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

तमिनलनाडु का सलेम हवाई अड्डा बंद होने की बात पर उन्होंने कहा कि इसके बारे में राज्य सरकार और एयरलाइनों को स्कीम के तहत उड़ान शुरू करने के बारे में फैसला करना है। उड़ान स्कीम में सरकार बिडिंग में चुनी गयी एयरलाइनों को वायबिलिटी गैप फंडिंग के रूप में सब्सिडी देगी ताकि उन्हें इन नये विकसित हो रहे रूटों पर कोई घाटा न हो। सरकार ने सब्सिडी देने के लिए देश के प्रमुख हवाई रूटों पर संचालित हो रही फ्लाइटों पर शुल्क लगाने का फैसला किया है। सस्ती उड़ानें शुरू होने से हवाई सेवा लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग प्रोत्साहित होंगे और एविएशन मार्केट का तेजी से विकास होगा। यही नहीं, रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ने से क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था और पर्यटन को भी फायदा मिलने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी