टोयोटा की नई फेसलिफ्ट इनोवा हुई पेश, जानिए इसकी खूबियां

2016 में टोयोटा मोटर्स अपनी एमपीवी कार इनोवा का नया वर्जन लॉन्‍च करने जा रही है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2015 02:26 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2015 02:29 PM (IST)
टोयोटा की नई फेसलिफ्ट इनोवा हुई पेश, जानिए इसकी खूबियां

नई दिल्ली। 2016 में टोयोटा मोटर्स अपनी एमपीवी कार इनोवा का नया वर्जन लॉन्च करने जा रही है। नई इनोवा को भारत में ही बनाया गया है और कंपनी ने इसकी तस्वीर भी जारी कर दी है।

नई इनोवा का फ्रंट डिजाइन टोयोटा की बाकी कारों यानी कैमरी और कोरोला एल्टिस जैसा बनाया गया है। इसके ग्रिल को बोल्ड बनाया गया है तथा नए तेज रोशनी वाले फॉग लैम्प लगाए गए हैं। इसी के साथ कार के हेडलैम्प्स में एलईडी डे-टाइम लैम्प भी लगाए गए हैं।

कार के फ्रंट को पूरी तरह से नया और फ्रेश लुक दिया गया है, ताकि बाजार में यह अपनी नई पहचान को स्थापित कर सके। इंटीरियर की बात करें तो इनोवा का डैशबोर्ड हाल ही में लॉन्च की गई फॉर्च्युनर की तरह बनाया गया है।

डुअल टोन डैशबोर्ड को फॉक्स वुड की पट्टियों से सजाया गया है। कार का सेंटर कंसोल तथा एसी वेन्ट भी नए डिजाइन में ढाला गया है।

नई इनोवा पेट्रोल तथा डीजल वेरिएंट में उपलब्ध कराई जाएगी। पेट्रोल वर्जन में 2.0-लीटर का 16 वाल्व का डीओएससी इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 139 हॉर्सपावर की शक्ति मिलती है।

पेट्रोल वेरिएंट में 6 स्पीड का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। वहीं डीजल वेरिएंट में 2.4-लीटर का जीडी सीरिज का वीएनटी इंटरकूलर इंजन लगाया गया है। डीजल इंजन में इनोवा को 147 बीएचपी की शक्ति मिलेगी। इसमें 5 स्पीड का मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

कार में आधुनिक इंफोटेनमेंट गैजेटरी, ऑटो एसी तथा टोयोटा मूव फॉर स्मार्टफोन कनेक्िटविटी फीचर दिया गया है। नई इनोवा को टीएनजीए (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है, जो एकदम नया डिजाइन किया गया प्लेटफॉर्म है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी