इस फेस्टिव सीजन एक लाख से अधिक किराना और स्थानीय दुकानें Amazon India के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल को बनाएंगी खास

Amazon India ने बताया कि बीस हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर्स किराना और स्थानीय दुकानें Local Shops on Amazon प्रोग्राम के जरिए पहली बार ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में हिस्सा लेंगी। ये रोजमर्रा के आवश्यक सामान बड़े उपकरण और होम डेकोर के उत्पाद जैसे विभिन्न आइटम बेचेंगे।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sun, 04 Oct 2020 05:29 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 08:08 AM (IST)
इस फेस्टिव सीजन एक लाख से अधिक किराना और स्थानीय दुकानें Amazon India के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल को बनाएंगी खास
अमेजन इंडिया की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल

नई दिल्ली, पीटीआइ। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) ने रविवार को कहा है कि उसने इस फेस्टिव सीजन में पैकेज डिलीवरी की सुविधा के लिए अपनी विभिन्न पहलों से देश भर के करीब 1 लाख किराना स्टोर, लोकल दुकानें और पड़ोस की दुकानों को सक्षम बनाया है। कंपनी ने बताया कि बीस हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर्स, किराना और स्थानीय दुकानें Local Shops on Amazon प्रोग्राम के जरिए पहली बार ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में हिस्सा लेंगी। ये रोजमर्रा के आवश्यक सामान, बड़े उपकरण और होम डेकोर के उत्पाद जैसे विभिन्न आइटम बेचेंगे।

कंपनी ने एक बयान में बताया कि यह फॉर्मेट दुकान मालिकों को एक डिजिटल उपस्थिति दर्ज कराने और उनकी पहुंच को बढ़ाने में मदद करेगा। वहीं, ग्राहक अपने शहर के स्थानीय स्टोर्स से ही खरीदारी कर सकेंगे। यह प्रोग्राम इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था। इसमें अब मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, सूरत, इंदौर, एर्नाकुलम और कांचीपुरम जैसे 400 शहरों में बीस हजार से अधिक रिटेलर्स शामिल हैं। वहीं, 40 फीसद से अधिक विक्रेता शीर्ष 10 शहरों के बाहर से आते हैं।

कंपनी के अन्य दूसरे प्रोग्राम्स में अमेजन इजी स्टोर्स, आई हेव स्पेस और अमेजन पे स्मार्ट स्टोर शामिल हैं। अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, 'इस बार कंपनी का फोकस विक्रेता और दूसरे MSME पार्टनर्स के बिजनेस को बढ़ाने में उनकी मदद करना है। इससे उन्हें मौजूदा चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। पिछले कुछ महीनों में देखा गया है कि हर बिजनेस अब तकनीक को अपना रहे हैं। कंपनी को उम्मीद है कि ग्रेट इंडियन फेस्टिवल से ग्रोथ और सफलता दोनों मिलेगी।' 

गौरतलब है कि हाल ही में वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने कहा था कि उसने आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए अपनी सप्लाई चेन को मजबूत करने और डिलीवरी क्षमता को बढ़ाने के लिए पचास हजार से अधिक किराना दुकानों को ऑनबोर्ड किया है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट 850 से अधिक शहरों में ग्राहकों को डिलीवरी देने के लिए अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम का तेजी से विस्तार कर रहा है।

chat bot
आपका साथी