महंगाई में नरमी से आई बाजार में गरमी

दलाल स्ट्रीट में सप्ताह की शुरुआत तेजी के साथ हुई। थोक मूल्यों पर आधारित महंगाई दर में नरमी और औद्योगिक उत्पादन के उम्मीद से बेहतर आंकड़ों ने नीतिगत दरों में कटौती की आस जगा दी।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2015 07:39 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2015 07:58 PM (IST)
महंगाई में नरमी से आई बाजार में गरमी

मुंबई । दलाल स्ट्रीट में सप्ताह की शुरुआत तेजी के साथ हुई। थोक मूल्यों पर आधारित महंगाई दर में नरमी और औद्योगिक उत्पादन के उम्मीद से बेहतर आंकड़ों ने नीतिगत दरों में कटौती की आस जगा दी। निवेशकों ने शेयरों में चौतरफा लिवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 246.49 अंक चढ़कर दो हफ्ते के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। यह संवेदी सूचकांक इस दिन 25856.70 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 82.95 अंक यानी 1.06 फीसद बढ़कर 7872.25 अंक पर पहुंच गया।

अगस्त में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई की दर और घटकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है। जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि हुई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने निवेशकों से विभिन्न सेक्टरों में निवेश का आह्वान करते हुए निष्पक्ष और स्थिर टैक्स प्रणाली देने का वादा किया है। इन सभी बातों ने घरेलू बाजार की कारोबारी धारणा को मजबूत किया। इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और रुपये की कीमत में सुधार ने भी निवेशकों का मनोबल बढ़ाया।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दिन 25706.87 अंक पर मजबूत खुला। इसका निचला स्तर 25531.07 अंक रहा। शुरू से ही बाजार को तेजडि़यों ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। अंतिम कारोबारी घंटों में इनकी तेज लिवाली के झोंके में सेंसेक्स ने 25891.73 अंक का ऊंचा स्तर छुआ।

बीएसई के सूचकांकों में इस दिन मेटल, पावर, बैंकिंग, पीएसयू और रीयल एस्टेट खंड की कंपनियों के शेयरों में निवेशकों ने ज्यादा दिलचस्पी ली। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 28 के शेयर बढ़े, जबकि दो में गिरावट दर्ज की गई।

अगस्त में सोने का आयात 120 टन के पार

फेडरल रिजर्व पर रहेगी शेयर बाजार की नजर

chat bot
आपका साथी