केन्द्रीय संचार मंत्री ने कहा, सख्त हिदायत के बाद सुधरी मोबाइल सेवा

देश के कई हिस्सों में काल ड्राप की स्थिति में सुधार हुआ है। खासतौर पर दिल्ली में काल ड्राप के मामलों को संचार मंत्रालय ने कम करने में सफलता हासिल की है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2015 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2015 08:46 PM (IST)
केन्द्रीय संचार मंत्री ने कहा, सख्त हिदायत के बाद सुधरी मोबाइल सेवा

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में काल ड्राप की स्थिति में सुधार हुआ है। खासतौर पर दिल्ली में काल ड्राप के मामलों को संचार मंत्रालय ने कम करने में सफलता हासिल की है।

केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि मोबाइल टेलीफोन सेवाओं की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। जुलाई और अक्टूबर के दौरान स्थिति पहले से बेहतर हुई है। हालांकि संचार मंत्री ने स्वीकार किया कि टेलीकाम कंपनियों के स्तर पर अभी आगे बहुत कुछ काम करना बाकी है। मंत्री ने टर्म सेल द्वारा किये गए सर्वे के आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी।

आंकड़ों के मुताबिक भारती एयरटेल के काल ड्राप की रेंज अगस्त में 2.2 से 17.77 से सुधर कर अक्टूबर के अंत तक 0.08 से 2.98 हो गई है। भारती के अलावा आइडिया, रिलायंस काम, एयरसेल और वोडाफोन के काल ड्राप में भी तेज सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें-मुनाफे की राह पर बीएसएनएल

प्रसाद ने कहा कि मंत्रालय की त्वरित कार्रवाई और आपरेटरों को दी गई सख्त हिदायत के बाद मोबाइल सेवाओं में सुधार देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि आपरेटर अभी तक डाटा सेवाओं पर जोर दे रहे थे। लेकिन सरकार की तरफ से सख्ती बरते जाने के बाद आपरेटरों ने मोबाइल सेवाओं पर भी ध्यान दिया है।

संचार मंत्री ने कहा कि उनकी तरफ से उठाए गए कदमों के बाद कंपनियों ने मोबाइल टावरों की संख्या का विस्तार किया, पुराने टावरों की मरम्मत पर जोर दिया जो टावर काम नहीं कर रहे थे उन्हें दुरुस्त कर फिर से काम में लाना शुरू किया है। इसके अलावा कंपनियों ने नेटवर्क डिजाइन में भी सुधार किया है।

ये भी पढ़ें- काल ड्राप पर देना होगा जुर्माना

प्रसाद ने दिल्ली में सरकारी मोबाइल कंपनी एमटीएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों से पूरे शहर में घूम घूम कर काल ड्राप वाले स्थानों की पहचान कर वहां सेवाओं में सुधार के उपाय करने को कहा है। इसके अलावा सरकारी विभागों वाली इमारतों में भी मोबाइल नेटवर्क में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। देश के बाकी हिस्सों में भी काल ड्राप की स्थिति में सुधार के उपाय तेज किए जा रहे हैं। प्रसाद ने कहा कि बिहार में काल ड्राप की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

chat bot
आपका साथी