फ्रॉड रोकने के उपायों से स्नैपडील को हर महीने हो रही है 3 करोड़ की बचत

स्नैपडील ने बताया एंडी फ्रॉड प्रयासों के चलते कंपनी 3 करोड़ रुपये प्रति महीना की बचत कर रही है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:04 PM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:08 PM (IST)
फ्रॉड रोकने के उपायों से स्नैपडील को हर महीने हो रही है 3 करोड़ की बचत
फ्रॉड रोकने के उपायों से स्नैपडील को हर महीने हो रही है 3 करोड़ की बचत

नई दिल्ली। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने यह जानकारी दी है कि फ्रॉड गतिविधियों को रोकने के लिए कंपनी की ओर से उठाए गए तमाम प्रयासों के कारण उसे हर महीने 3 करोड़ रुपए की बचत हो रही है।

फर्जी विक्रेताओं से लेकर फेक यूजर एकाउंट की पहचान करने के लिए एक ऐसी प्रणाली अमल में लाई जा रही है जो संदेहदनक ट्रेंड्स का पता लगा सके। स्नैपडील काफी समय से सुरक्षा में और अधिक सुधार करने और पूरे तंत्र में पारदर्शिता लाने के लिए लागतार प्रयास कर रही है। इन्हीं प्रयासों के चलते कंपनी 3 करोड़ रुपये प्रति महीना की बचत कर रही है। सोमवार को कंपनी ने अपनी ओर से जारी किए गए एक बयान में यह बात कही है।

कंपनी ने बताया कि वह फर्जी ऑनलाइन लेनदेन को रोकने के लिए कई पहल पेश कर चुकी है, जिससे कंपनी को कॉस्ट सेविंग हो रही है। ग्राहकों की खरीदारी के पैटर्न को देखने हुए हमारा सिस्टम इस बात की पहचान करता है कि विक्रेता नकली सामान या मार्केट प्लेस में प्रमोशन का फायदा उठाने के लिए कीमतों में हेरफेर तो नहीं कर रहा। कंपनी ने यह भी बताया कि उसने कोरियर फ्रॉड्स को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं जैसे कि ओपन डिलिवरी, पैकेज की एक्सरे एग्जामिनेशन और क्वालिटी कंट्रोल प्रक्रिया के तहत रिटर्न की जाने वाले सामान का सत्यापन शामिल है।

यह भी पढ़ें- स्नैपडील के फ्लिपकार्ट में विलय की संभावना तेज, सॉफ्टबैंक कर रहा प्रयास

कंपनी ने यह भी कहा कि फर्जी लेनदेन ई-कॉमर्स प्रणाली के लिए एक खतरा है। ऐसे में हमारी हमेशा से यही कोशिश रही है कि हम धोखेबाजों से थोड़ा ज्यादा सजग और सतर्क रहकर काम करें और अपने ग्राहकों व विक्रेताओं को हमेशा सबसे सुरक्षित व विश्वसनीय अनुभव प्रदान कर सकें।

chat bot
आपका साथी