आखिरकार लॉन्च हुआ Saudi Aramco का IPO, रियाद के स्टाक एक्सचेंज में होगी सूचीबद्ध

Saudi Aramco IPO अरैमको के चेयरमैन यासिर अल-रुमायान ने कहा कि यह दिन कंपनी के इतिहास में एक मील का पत्थर है। यह सऊदी के विजन-2030 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 04 Nov 2019 09:20 AM (IST) Updated:Mon, 04 Nov 2019 09:20 AM (IST)
आखिरकार लॉन्च हुआ Saudi Aramco का IPO, रियाद के स्टाक एक्सचेंज में होगी सूचीबद्ध
आखिरकार लॉन्च हुआ Saudi Aramco का IPO, रियाद के स्टाक एक्सचेंज में होगी सूचीबद्ध

धहरान (सऊदी अरब), एएफपी। सऊदी अरब की तेल कंपनी अरैमको ने स्टॉक मार्केट में उतरने की घोषणा कर दी है। फिलहाल यह रियाद के स्टाक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होगी। इस सरकारी कंपनी का आइपीओ विश्व का सबसे बड़ा आइपीओ हो सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। अरैमको विश्व की कुल ऑयल सप्लाई में 10 परसेंट हिस्सेदारी रखती है।

सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान का ड्रीम प्रोजेक्ट बताई जा रही इस योजना का काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। इस वर्ष मई में कंपनी की ईस्ट-वेस्ट पाइपलाइन, अगस्त में सायबाह एनजीएल संयंत्र और सितंबर में अबक्वेक और खुराएस संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद इस आइपीओ के कम से कम इस वर्ष के लिए टल जाने के भी कयास लगाए जा रहे थे। कंपनी ने कहा है कि फिलहाल इसका अंतरराष्ट्रीय स्टॉक मार्केट में उतरने की कोई योजना नहीं है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि दो चरणों में लाए जाने वाले इस आइपीओ पर लंबी चर्चा के बाद ग्लोबल स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध होने को लेकर बात नहीं बन पाई।

जानकारों का मानना है कि अरैमको 1.7 लाख करोड़ डॉलर (करीब 120 लाख करोड़ रुपये) मूल्य की कंपनी है। ऐसे में इसका आइपीओ दुनिया का सबसे बड़ा आइपीओ हो सकता है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी कितनी परसेंट हिस्सेदारी बेचना चाहेगी। अरैमको के चेयरमैन यासिर अल-रुमायान ने कहा कि यह दिन कंपनी के इतिहास में एक मील का पत्थर है। यह सऊदी के विजन-2030 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सऊदी अरब का शासन देश को तेल आधारित इकोनॉमी से विविधता की ओर ले जाना चाहता है।

कंपनी ने कहा है कि जारी किए जाने वाले शेयरों की संख्या और उनकी कीमत बुक बिल्डिंग के समय ही तय की जाएगी। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कंपनी दो स्टॉक मार्केट में अपनी पांच परसेंट हिस्सेदारी बेचेगी।

chat bot
आपका साथी