खुदरा महंगाई की दर में इजाफा जारी

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। औद्योगिक वृद्धि दर के रसातल में जाने के साथ ही अर्थव्यवस्था को महंगाई के मोर्चे से भी निराशा भरी खबर ही मिली है। देश में खुदरा महंगाई की दर में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जनवरी, 2013 में यह दर 10.7

By Edited By: Publish:Tue, 12 Feb 2013 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
खुदरा महंगाई की दर में इजाफा जारी

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। औद्योगिकवृद्धि दर के रसातल में जाने के साथ ही अर्थव्यवस्था को महंगाई के मोर्चे से भी निराशा भरी खबर ही मिली है। देश में खुदरा महंगाई की दर में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जनवरी, 2013 में यह दर 10.79 फीसद हो गई है। अक्टूबर, 2012 के बाद से खुदरा महंगाई की दर लगातार बढ़ रही है। इससे अर्थंव्यवस्था की सुस्ती दूर करने के लिए ब्याज दरों में कटौती करने पर विचार कर रहे रिजर्व बैंक गवर्नर डी सुब्बाराव के लिए दो टूक फैसला करना और मुश्किल हो जाएगा।

सरकार की तरफ से मंगलवार को खुदरा कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति दर के आंकड़े जारी किए गए। इन आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में सब्जियों की खुदरा कीमतों में 26 फीसद से ज्यादा की वृद्धि हुई है। जानकार इसे चिंताजनक मान रहे हैं, क्योंकि आम तौर पर इस महीने सब्जियों की कीमतों में तेजी का रुख नहीं रहता। खाद्य तेलों की कीमतों में 14.98 और मांस, अंडा व मछलियों की कीमतों में 13.73 फीसद की वृद्धि हुई है। मोटे अनाज और दालों की खुदरा कीमतें भी इस महीने 14.90 फीसद महंगी हुई हैं। जूते-चप्पल व कपड़े के दाम भी बढ़े हैं, साफ है कि रोजमर्रा की चीजों की कीमतों में सबसे अधिक तेजी का रुख रहा है।

chat bot
आपका साथी