आरबीआई के एक पूर्व गर्वनर ने कहा, अमीर किसानों पर लगना चाहिए टैक्स

आरबीआई के एक पूर्व गवर्नर का कहना है कि अमीर किसानों पर टैक्स लगना चाहिए।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 21 May 2017 07:10 PM (IST) Updated:Sun, 21 May 2017 07:10 PM (IST)
आरबीआई के एक पूर्व गर्वनर ने कहा, अमीर किसानों पर लगना चाहिए टैक्स
आरबीआई के एक पूर्व गर्वनर ने कहा, अमीर किसानों पर लगना चाहिए टैक्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। जहां एक ओर केंद्रीय वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया है कि किसानों पर टैक्स लगाने का सरकार का कोई इरादा नहीं हैं, वहीं दूसरी तरफ आरबीआई के एक पूर्व गवर्नर का कहना है कि निश्चित सीमा से अधिक कमाने वाले अमीर किसानों पर टैक्स लगना चाहिए। यह बात आरबीआई के एक पूर्व गवर्नर बिमल जालान ने कही है।

क्या कहा पूर्व गवर्नर ने:

RBI के पूर्व गवर्नर बिमल जालान ने एक निश्चित सीमा से अधिक कमाने वाले अमीर किसानों पर टैक्स लगाने की वकालत की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि इससे छोटे किसानों का हित प्रभावित नहीं होना चाहिए। जालान ने कहा कि सरकार ने जो कदम उठाए हैं उससे भारत की रेटिंग में बढ़ोतरी होनी चाहिए। कृषि आय पर कर के विवादास्पद मुद्दे को उठाते हुए जालान ने भारतीय परिस्थितियों में कृषि और छोटे किसानों के महत्व का उल्लेख किया।

विमल जालान ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, “सवाल यह है कि यदि आपके पास काफी कृषि जमीन है और उससे आपको एक निश्चित सीमा के बाद ऊंची आय होती है, तो आप इस आय पर कर लगाने के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि देश में कि एक बड़ी संख्या छोटे किसानों की है, और हमें ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे उनका हित प्रभावित हो। एनडीए सरकार की उपलब्धि महंगाई को कम करना और ऊंची वृद्धि हासिल करना है। इस सरकार को हालांकि अभी भ्रष्टाचार को कम करने और जटिल प्रशासनिक प्रणाली को सुधारने के लिए काफी कुछ करने की जरूरत है।”

chat bot
आपका साथी