लासलगांव में प्याज का थोक भाव 57 रुपए/किलो पर पहुंचा

प्याज के दाम में तेजी का रुख जारी है। महाराष्ट्र के लासलगांव स्थित एशिया की प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी में शनिवार को भाव 57 रुपए किलो पर पहुंच गया। इससे देश के ज्यादातर बाजारों में प्याज के खुदरा दाम और बढ़ सकते हैं। मूल्य के लिहाज से संवेदनशील

By Manoj YadavEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2015 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2015 12:28 AM (IST)
लासलगांव में प्याज का थोक भाव 57 रुपए/किलो पर पहुंचा

नई दिल्ली। प्याज के दाम में तेजी का रुख जारी है। महाराष्ट्र के लासलगांव स्थित एशिया की प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी में शनिवार को भाव 57 रुपए किलो पर पहुंच गया। इससे देश के ज्यादातर बाजारों में प्याज के खुदरा दाम और बढ़ सकते हैं। मूल्य के लिहाज से संवेदनशील दिल्ली के बाजारों और देश के अन्य हिस्सों में प्याज का खुदरा भाव उसकी किस्म के लिहाज से 80 रुपए किलो तक पहुंच गया है।

राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान विकास न्यास (एनएचआरडीएफ) के आंकड़ों के मुताबिक लासलगांव थोक मंडी में प्याज का भाव शुक्रवार के 55 रुपए किलो से बढ़कर शनिवार को 57 रुपए किलो हो गया।बहरहाल, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 66 रुपए किलो और मुंबई में 50 तथा चेन्नई और कोलकाता में 52 रुपए किलो रहा है।

सरकार द्वारा प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाने के तमाम उपायों के बावजूद रसोई में काम आने वाली इस सब्जी का थोक और खुदरा भाव लगातार बढ़ता जा रहा है। घरेलू उत्पादन में कमी की वजह से पिछले कुछ सप्ताह से प्याज की आपूर्ति में कमी बनी हुई है।

इसके साथ ही इस खरीफ मौसम में वर्षा की कमी को देखते हुए दाम में मजबूती का रुख बना हुआ है। इस बीच भारत की सबसे बड़ी आयातक एमएमटीसी ने 10 हजार टन प्याज आयात का टेंडर दिया है। यह प्याज अगले महीने आ सकता है।

सरकार ने प्याज का निर्यात मू्‌ल्य बढ़ाया

सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को थामने की कोशिश के तहत शनिवार को प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 275 अमेरिकी डॉलर (17875 रुपए) प्रति टन बढ़ाकर 425 डॉलर (27625 रुपए) प्रति टन से 700 डॉलर (45500 रुपए) प्रति टन कर दिया। इससे निर्यात रुकेगा और घरेलू बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ेगी। अभी घरेलू बाजार में प्याज की कीमत लगातार बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी