कतर एयरवेज और इंडिगो ने किए कोड शेयर समझौते पर हस्‍ताक्षर, 7 नवंबर से टिकटों की बिक्री शुरू

कई पुरस्कारों की विजेता एयरलाइन कतर एयरवेज को 2019 वर्ल्ड एयरलाइन अवॉर्ड्स द्वारा ‘वर्ल्‍ड्स बेस्‍ट एयरलाइंस’ का पुरस्कार दिया गया।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 08:29 AM (IST)
कतर एयरवेज और इंडिगो ने किए कोड शेयर समझौते पर हस्‍ताक्षर, 7 नवंबर से टिकटों की बिक्री शुरू
कतर एयरवेज और इंडिगो ने किए कोड शेयर समझौते पर हस्‍ताक्षर, 7 नवंबर से टिकटों की बिक्री शुरू

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कतर एयरवेज ने भारत की एयरलाइन इंडिगो के साथ कोडशेयर समझौते पर हस्ताक्षर किया है। टिकटों की बिक्री आज से शुरू होगी और पहली कोडशेयर फ्लाइट्स का संचालन 18 दिसंबर 2019 से होगा। इस करार से कतर एयरवेज दोहा और दिल्ली, मुंबई व हैदराबाद के बीच इंडिगो की फ्लाइट्स पर अपना कोड लागू करने में सक्षम होगी।

कतर एयरवेज के ग्रुप चीफ एक्जिक्यूटिव, अकबर अल बाकेर ने कहा, “हमें इंडिगो के साथ यह रणनीतिक समझौता करके काफी गर्व हो रहा है। इससे दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइन को विश्व के तेजी से बढ़ते एविएशन मार्केट में प्रवेश का मौका मिलेगा। यह समझौता हमारे संबंधों को मजबूत करने की दिशा में पहला कदम होगा। इससे हम दुनिया भर के यात्रियों के सफर के अनुभव को शानदार बनाने के लिए अपनी पूरक मजबूती के क्षेत्रों और संसाधनों का उपयोग मिलकर करने की आशा रखते हैं।”

इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोणोजॉय दत्ता ने कहा, “दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस में से एक से कोडशेयर समझौता करना इंडिगो एयरलाइंस के लिए बहुत महत्वपूर्ण मौका है। इस रणनीतिक समझौते से न केवल हमारी अंतरराष्ट्रीय विमानन सेवा को मजबूती मिलेगी, बल्कि इससे देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। बिना किसी रुकावट के आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाने की सुविधा मिलने से व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के ज्यादा अवसर मिलेंगे। इससे ज्यादा कारोबारी और पर्यटक विमान सेवा का उपयोग करेंगे। हमें इस साझेदारी के सफल होने का पूरा विश्वास है। इससे हम कतर एयरवेज के यात्रियों के लिए अपनी ऑनटाइम फ्लाइट्स, विनम्र स्टाफ और सभी तरह की परेशानियों से मुक्त विमान सेवा के अनुभव का विस्तार करेंगे। यह एविएशन इंडस्ट्री के लिए उत्साहजनक समय है। हम दुनिया के बेहतरीन हवाई यातयात प्रणाली में से एक बनने के लिए अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने पर प्रतिबद्ध हैं।”

कतर एयरवेज इस समय दोहा से भारत में 13 जगहों के लिए अपनी 102 साप्‍ताहिक उड़ानों का संचालन कर रहा है। इसमें अहमदाबाद, अमृतसर, बेंगलुरु, चैन्ने, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, कोझिकोड, मुंबई, नागपुर और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं। एयरलाइंस का कार्गो डिविजन, कतर एयरवेज कार्गो भारत में 7 जगहों के लिए एक हफ्ते में 28 मालवाहक विमान सेवाओं का संचालन करता है। भारत के तीन टॉप कार्गो डेस्टिनेशंस में मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद शामिल है।

कई पुरस्कारों की विजेता एयरलाइन, कतर एयरवेज को 2019 वर्ल्ड एयरलाइन अवॉर्ड्स द्वारा ‘वर्ल्‍ड्स बेस्‍ट एयरलाइंस’ का पुरस्कार दिया गया।

मौजूदा समय में कतर एयरवेज अपने हब हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (HIA) के जरिये दुनिया भर में 160 से अधिक गंतव्‍यों के लिए 250 से ज्यादा आधुनिक विमानों के बेड़े का संचालन करती है। एयरलाइंस ने इस वर्ष अपने नेटवर्क में दुनिया की कई अन्य जगहों के लिए विमान सेवा की शुरुआत की है। इसमें रबात, मोरक्‍को, इजमीर, टर्की, माल्‍टा, दवाओ, फिलीपींस, लिस्‍बन, पुर्तगाल, मोगादिशू, सोमालिया, और लांगकावी, मलेशिया शामिल हैं।  

chat bot
आपका साथी