Mutual Fund कारोबार में कदम रखने जा रहा ये सरकारी बैंक, इस वित्त वर्ष में सर्विस शुरू होने की उम्मीद

Punjab Sind Bank के एमडी स्वरूप कुमार साहा ने कहा कि बैंक एएमसी कारोबार में उतरने की योजना पर काम कर रहा है। एएमसी कारोबार में उतरने के कारण बैंक का मुनाफा बढ़ने की उम्मीद है। देश में एएमसी कारोबार में पिछले कुछ समय से काफी तेजी देखने को मिली है और यह पिछले 10 साल में पांच गुना बड़ा हो गया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Publish:Sun, 06 Aug 2023 03:08 PM (IST) Updated:Sun, 06 Aug 2023 03:08 PM (IST)
Mutual Fund कारोबार में कदम रखने जा रहा ये सरकारी बैंक, इस वित्त वर्ष में सर्विस शुरू होने की उम्मीद
पंजाब और सिंध बैंक की ओर से एएमसी कारोबार में उतरने की योजना बनाई गई है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी क्षेत्र का पंजाब एंड सिंध बैंक म्यूचुअल फंड कैटेगरी में उतरने की तैयारी कर रहा है, जिससे कि बैंक फीस बेस्ड इनकम को बढ़ा सके। हालांकि, बैंक इसके लिए एक साझेदार की तलाश कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से जानकारी दी गई।

पंजाब एंड सिंध बैंक के एमडी स्वरूप कुमार साहा की ओर से पीटीआई को बताया गया कि बैंक की ओर से प्रास्ताव लाया गया है कि जल्द ही फिनटेक पार्टनर को फाइनल कर दिया जाएगा। हमें आशा है कि ये प्रोसेस जल्द से जल्द पूरा होगा।

साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि बैंक दूसरी तिमाही के अंत तक एक भागीदार तय करने और चालू वित्त वर्ष के दौरान परिचालन शुरू करने में सक्षम होगा।

बैंक को क्या होगा फायदा?

एसेट मैनेजमेंट कारोबार में उतरने के कारण बैंक को प्रोडक्ट्स की क्रॉस-सेलिंग के कारण आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी। मौजूदा समय में देश में 44 एसेट मैनेजमेंट कंपनियां हैं, जो कि 44,39,187 करोड़ रुपये के एसेट को मैनेज करती है।

यह इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एयूएम जून 2013 में 8.11 लाख करोड़ रुपये था, जो कि पिछले 10 सालों में पांच गुना बढ़कर 44.39 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

पंजाब और सिंध बैंक के नतीजे

पंजाब एंड सिंध बैंक के जून तिमाही के नतीजों में मुनाफे में सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। बैंक का मुनाफा सालाना आधार पर 204.7 करोड़ रुपये से गिरकर 152.6 करोड़ रुपये रह गया है। हालांकि, एसेट क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है और NPA 1.5 प्रतिशत रह गया है। वहीं, ग्रॉस एनपीए 6 प्रतिशत के नीचे आ गया है।

 

chat bot
आपका साथी