मुफ्त राशन अब इस तारीख तक ही मिलेगा, सरकार ने किया साफ

Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Anna Yojana मुफ्त राशन (Fair Price Shop) अब 30 नवंबर तक ही मिलेगा। क्‍योंकि सरकार का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन वितरण को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 09:40 AM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 09:40 AM (IST)
मुफ्त राशन अब इस तारीख तक ही मिलेगा, सरकार ने किया साफ
पीएमजीकेएवाई के जरिये मुफ्त राशन वितरण को नवंबर से आगे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। मुफ्त राशन (Fair Price Shop) अब 30 नवंबर तक ही मिलेगा। क्‍योंकि सरकार का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन वितरण को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा अर्थव्यवस्था में सुधार और ओएमएसएस नीति के तहत खुले बाजार में खाद्यान्न की अच्छी बिक्री को देखते हुए पीएमजीकेएवाई के जरिये मुफ्त राशन वितरण को नवंबर से आगे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है।

पीएमजीकेएवाई की घोषणा मार्च, 2020 में कोविड-19 के कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए की गई थी। प्रारंभ में, यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे इस साल 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

पांडेय ने संवाददाताओं से कहा, ‘चूंकि अर्थव्यवस्था उबर रही है और हमारी मुक्त बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत अनाज की बिक्री भी इस साल असाधारण रूप से अच्छा रही है। इसलिए पीएमजीकेएवाई का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।’

PMGKAY के तहत सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन की आपूर्ति करती है। राशन की दुकानों से उन्हें सब्सिडी वाले अनाज के अतिरिक्त मुफ्त राशन दिया जाता है। सरकार घरेलू बाजार में उपलब्धता में सुधार और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए ओएमएसएस नीति के तहत थोक उपभोक्ताओं को चावल और गेहूं दे रही है।

chat bot
आपका साथी