पीपीएफ की ब्याज दर 40 साल के निचले स्तर पर

छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर को सरकार ने 0.1 फीसद घटा दिया है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 31 Mar 2017 11:54 PM (IST) Updated:Sat, 01 Apr 2017 12:01 AM (IST)
पीपीएफ की ब्याज दर 40 साल के निचले स्तर पर
पीपीएफ की ब्याज दर 40 साल के निचले स्तर पर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर को 0.1 फीसद घटा दिया गया है। नई दरें 1 अप्रैल 2017 से ही लागू हो जाएंगी। इस संशोधन के बाद, लोकप्रिय पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) पर मिलने वाली ब्याज दर 7.9 फीसद हो जाएगी। राष्ट्रीय बचत संस्थान के मुताबिक यह बीते 40 सालों के इतिहास में सबसे निचला स्तर है। आपको बता दें कि 31 मार्च तक पीपीएफ पर मिलने वाली ब्याज दर 8 फीसद थी।

छोटी बचत योजनाओं पर अब नई दर:

सुकन्या समृद्धि योजना: वित्त वर्ष 2017-18 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना समेत तमाम लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 फीसद की कटौती करने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार बालिकाओं के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर सालाना 8.4 फीसद होगी जो फिलहाल 8.5 फीसद है।

लोक भविष्य निधि (पीपीएफ): वित्त वर्ष 2017-18 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए सरकार ने लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) जैसी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है। पिछले साल अप्रैल से लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में तिमाही आधार पर ब्याज दर में बदलाव किया जा रहा है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पीपीएफ में निवेश पर अब सालाना 7.9 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। यह दर पहले आठ फीसद की थी।

वरिष्ठ नागरिक जमा बचत योजना: वरिष्ठ नागरिक बचत जमा योजना पर भी ब्याज दर फीसद होगी। वरिष्ठ नागरिक बचत जमा योजना पर ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है।

किसान विकास पत्र: ब्याज दर में 0.1 फीसद की कमी के साथ किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और यह 112 महीने में परिपक्व होगा।

chat bot
आपका साथी