'ग्राहकों को न लूटें कारोबारी, 10 दिन में सस्ता होगा प्याज'

खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने आज कहा कि आने वाले 10 दिनों के भीतर प्याज की कीमतों में नरमी आनी शुरू हो जाएगी। बाजार में आयातित स्टॉक और घरेलू स्तर पर नई फसल आएगी। हालांकि, उन्होंने कारोबारियों को कहा कि वह ग्राहकों को न 'लूटें'।

By Edited By: Publish:Fri, 25 Oct 2013 02:43 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
'ग्राहकों को न लूटें कारोबारी, 10 दिन में सस्ता होगा प्याज'

नई दिल्ली। खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने आज कहा कि आने वाले 10 दिनों के भीतर प्याज की कीमतों में नरमी आनी शुरू हो जाएगी। बाजार में आयातित स्टॉक और घरेलू स्तर पर नई फसल आएगी। हालांकि, उन्होंने कारोबारियों को कहा कि वह ग्राहकों को न 'लूटें'।

पढ़ें : ये है प्याज का कड़वा सच! इनकी मदद से मारी सेंचुरी

देश के अधिकांश हिस्सों में प्याज 70 से 80 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है, जबकि पटना और जम्मू में यह कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। थॉमस ने स्थित के बारे में कहा कि यह गंभीर नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि प्याज का आयात करने के लिए नाफेड के साथ मिलकर 29 अक्टूबर को टेंडर जारी किया जाएगा।

पढ़ें : प्याज ने फिर उड़ाई शीला की नींद

थॉमस ने कहा कि प्याज की कीमतें आगामी 10 दिनों के भीतर कम हो जाएंगी। कारोबारी प्याज की बिक्री पर असल मार्जिन रखें और ग्राहकों को न लूटें। किसानों को उचित कीमत मिलनी चाहिए और ग्राहकों को भी प्याज सस्ती दरों पर मिलना चाहिए। राज्य सरकारों से भी कहा गया है कि वह जमाखोरों के खिलाफ सख्त कदम उठाएं। कुछ राज्यों ने कार्यवाही शुरू भी कर दी है।

पढ़ें : तो अब पाकिस्तान देगा गोलियों के साथ प्याज

उन्होंने जानकारी दी कि आपूर्ति की स्थित पर महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक सरकार के साथ विचार-विमर्श किया गया है और प्याज की आपूर्ति सुधर रही है। हमारे विश्लेषण के मुताबिक, उत्पाद पिछले साल से भी बेहतर स्थिति में है, लेकिन कीमतें ज्यादा हैं। थॉमस ने जोर दिया कि प्याज, आलू और टमाटर के मामले में आपूर्ति और मांग को संतुलित करने की जरूरत है। इसके लिए कोल्ड स्टोरेज की मदद लेनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी