गैलेक्सी नोट-7: अमेरिका में आपातकालीन आदेश जारी, विमान में ले जाने पर भरना होगा जुर्माना

गैलेक्सी नोट 7 को लेकर सैमसंग की मुश्किलें थमने का नाम नही ले रही हैं। अमेरिकी परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी कर विमानों में इस स्मार्टफोन को ले जाना प्रतिबंधित कर दिया है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sat, 15 Oct 2016 01:59 PM (IST) Updated:Sat, 15 Oct 2016 02:01 PM (IST)
गैलेक्सी नोट-7: अमेरिका में आपातकालीन आदेश जारी, विमान में ले जाने पर भरना होगा जुर्माना

नई दिल्ली: गैलेक्सी नोट 7 को लेकर सैमसंग की मुश्किलें थमने का नाम नही ले रही हैं। अमेरिकी परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी कर विमानों में इस स्मार्टफोन को ले जाना प्रतिबंधित कर दिया है। यात्री एवं चालक दल के सदस्यों पर विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन ले जाने को लेकर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश बीते शुक्रवार को जारी किया गया था, जो रविवार दोपहर ईडीटी से लागू होगा।

आदेश न मानने पर लगेगा जुर्माना:

अमेरिकी परिवहन विभाग की तरह से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अमेरिका के भीतर या देश में आने वाले या देश से जाने वाले किसी भी विमान में यह फोन न तो यात्री अपने साथ और न ही अपने बैग-पैक में ले जा सकते हैं। वहीं जो लोग इस आदेश को नहीं मानेंगे न सिर्फ उनका मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा बल्कि उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

डीजीसीए भी लगा चुका है बैन:

गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी में आग लगने और फटने की खबरों के चलते भारत के विमानन नियामक डीजीसीए ने भी कुछ दिनों के लिए इस स्मार्टफोन को विमान में ले जाना प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि इसके बाद इस पर से प्रतिबंध आंशिक रुप से हटा भी लिया गया था। स्मार्टफोन की इस खराबी के चलती डीजीसीए ने सैमसंग अधिकारियों को समन भी भेजा था।

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग ने बैटरी के निर्माण में खामी का हवाला देते हुए 25 लाख स्मार्टफोन वापस ले लिए थे। साथ ही अगस्त में जारी किए गए इस फोन के बाजार में आने के ठीक दो महीने बाद कंपनी ने इसका उत्पाादन पूरी तरह से रोक दिया।

chat bot
आपका साथी