E-Cigarettes पर सरकार ने लगाया बैन: बनाना, बेचना सब अपराध, पकड़े जाने पर 3 साल की जेल या 5 लाख जुर्माना

e cigarettes ban इसके प्रोडक्शन मैन्युुफैक्चरिंग इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट ट्रांसपोर्ट सेल डिस्ट्रीब्यूशन स्टोरेज और एडवरटाइजिंग को प्रतिबंधित कर दिया गया है

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 03:20 PM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 04:38 PM (IST)
E-Cigarettes पर सरकार ने लगाया बैन: बनाना, बेचना सब अपराध, पकड़े जाने पर 3 साल की जेल या 5 लाख जुर्माना
E-Cigarettes पर सरकार ने लगाया बैन: बनाना, बेचना सब अपराध, पकड़े जाने पर 3 साल की जेल या 5 लाख जुर्माना

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय कैबिनेट ने ई-सिगरेट पर बैन से जुड़े अध्यादेश को बुधवार को अपनी मंजूरी दे दी। इसके साथ ही देश में ई-सिगरेट के प्रोडक्शन, मैन्यफैक्चरिंग, इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट, ट्रांसपोर्ट, सेल, डिस्ट्रीब्यूसन, स्टोरेज और एडवरटाइजिंग पर प्रतिबंध लग गया है। ई-हुक्का को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सिगरेट लोगों और खासकर युवाओं के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसलिए केंद्रीय कैबिनेट ने ई-सिगरेट और संबंधित उत्पादों को बैन करने का फैसला किया है। सीतारमण इस मुद्दे पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की अगुवाई कर रही थीं।

यह भी पढ़ें: रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, बोनस में मिलेगा 78 दिन का वेतन

ई-सिगरेट पीना और बेचना दोनों ही संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आ गया है। पहली बार यह अपराध करने पर एक साल की जेल की सजा या एक लाख रुपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है। आदतन अपराध करने पर तीन साल की जेल या पांच लाख रुपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है। 

#UnionCabinet has today approved the Promulgation of the Prohibition of Electronic Cigarettes (production, manufacture, import, export, transport, sale, distribution, storage and advertisement) Ordinance, 2019.#cabinetdecisions pic.twitter.com/rQg1NUMzbL — PIB India (@PIB_India) September 18, 2019

सीतारमण ने कहा कि सिगरेट की लत को छुड़ाने के लिए पहले ई-सिगरेट को प्रोत्साहित किया गया था। लेकिन अब देश को युवाओं को ई-सिगरेट से जुड़े खतरों से बचाने के लिए यह फैसला किया गया है।  

E-cigarettes are battery-operated devices that produce aerosol by heating a solution containing nicotine,which is the addictive substance in combustible cigarettes.

Today the #UnionCabinet has approved the promulgation of the prohibition of electronic cigarettes ordinance,2019. pic.twitter.com/U2XopAdfvj — PIB India (@PIB_India) September 18, 2019

बात दें कि यह 150 से ज्यादा फ्लेवर्स में मिलती है, ऐसे दिखाया जाता है जैसे इसके माध्यम से सिगरेट छोड़ने में आसानी होती है जबकि अध्ययन से खुलासा हुआ है कि इसके माध्यम से सिगरेट की आदत को बढ़ावा मिलता है। 

e-cigarette क्‍या है

यह ऐसी डिवाइस है जो बैटरी से चलती है, इसमें लिक्विड भरा रहता है। इसे निकोटीन और दूसरे हानिकारक केमिकल्‍स के घोल से तैयार किया जाता है। इसके कश को खींचने पर हीटिंग डिवाइस इसे गर्म करके भाप में बदल देती है।

chat bot
आपका साथी