H-1B वीजा के लिए लॉटरी सिस्टम हटाने पर नैस्कॉम ने जारी की चेतावनी

अमेरिका ने लॉटरी सिस्टम को हटाकर नया सिस्टम लागू किया है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 19 Apr 2017 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 19 Apr 2017 07:15 PM (IST)
H-1B वीजा के लिए लॉटरी सिस्टम हटाने पर नैस्कॉम ने जारी की चेतावनी
H-1B वीजा के लिए लॉटरी सिस्टम हटाने पर नैस्कॉम ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली (पीटीआई)। इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम ने चेताते हुए कहा कि अमेरिकी प्रशासन की ओर से एच1बी वीजा के लिए लॉटरी सिस्टम को हटाने के अनायास नतीजे हो सकते हैं। अमेरिका ने लॉटरी सिस्टम को हटाकर नया सिस्टम लागू किया है, अब मेरिट बेस पर वीजा दिया जाएगा। इस फैसले से इस साल भी आईटी इंडस्ट्री पर तत्काल प्रभाव पड़ता दिख रहा है।

एक नए कार्यकारी आदेश के अंर्तगत, जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किए हैं, अमेरिका विदेशी श्रमिकों को लिए अपने वीजा प्रोग्राम की समीक्षा कर रहा है, क्योंकि वह वीजा के दुरुपयोग और धोखाधड़ी पर कार्रवाई सुनिश्चित करना चाहता है। इस वीजा की मांग सबसे ज्यादा भारतीय आईटी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों और पेशेवरों की ओर से की जाती है। आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका हर साल 65,000 एच1बी वीजा जारी करता है।

H1B वीजा से जुड़ा मुद्दा अमेरिकी अधिकारियों के सामने उठाएंगे अरुण जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को संकेत दिए हैं कि वह वीजा संबंधित दिक्कतों को अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान यूएस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे। जब अरुण जेटली से पूछा गया कि क्या वह आईटी क्षेत्र से जुड़े मुद्दे को अमेरिकी प्रशासन के सामने रखेंगे तो उन्होंने कहा, “इस मुद्दे पर बातचीत अमेरिका में संबंधित अधिकारियों से की जाएगी। एक बार मैं चर्चा का अवसर प्राप्त कर लूं, मैं आपको सूचित कर दूंगा।”

यह भी पढ़ें: बेहद कुशल पेशेवरों को ही मिलेगा एच-1बी वीजा

chat bot
आपका साथी