मोदी सरकार आपकी जेब में पहुंचाएगी सैलरी, जानिए क्या है प्लान

नोटबंदी के बाद अब नौकरीपेशा लोगों को अपनी सैलरी की चिंता हो रही है। ऐसे में सरकार उनकी परेशानियों को कम करने के लिए रणनीति बना रही है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Tue, 29 Nov 2016 05:44 PM (IST) Updated:Tue, 29 Nov 2016 05:48 PM (IST)
मोदी सरकार आपकी जेब में पहुंचाएगी सैलरी, जानिए क्या है प्लान

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद अब नौकरीपेशा लोगों को अपनी सैलरी की चिंता नजर आ रही है। जहां एक तरफ शनिवार और रविवार बैंक बंद रहे, वहीं एटीएम में कैश मिलने की भी कोई गारंटी नहीं है। अब ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को उनकी सैलरी की चिंता होना लाजमी है। इस समस्या को देखते हुए सरकार की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चलिए आपको बता दें कि इससे संबंधित सरकार क्या तैयारियां कर रही हैं...

सरकार इस तरह से कर रही है तैयारी-

1. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंद्रा की अगुवाई में एक खास टीम बनाई गई है, जो वेतन बांटने वाले दिन के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई है।

2. पिछले महीने के आंकड़ों के मुताबिक, यह भी देखा जा रहा है कि इस महीने कितने नोटों की जरुरत होगी।

3. जिस इलाके में जितने पैसे निकाले जाते हैं, उसी आधार पर उस इलाके में नकदी भेजी जाएगी।

4. सरकार निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को वेतन का एक हिस्सा प्री-पेड कार्ड के रूप में देने के लिए मना रही हैं। कंपनियों के ऐसा करने पर नकदी की जरूरत कुछ कम हो सकेगी।

5. एटीएम के बाहर लाइन कम करने के लिए भी कुछ नए कदम उठाए जाएंगे।

6. सरकार 30 तारीख तक 90 फीसद से ज्यादा एटीएम में अहम बदलाव करेगी।

7. 500 रुपए के नोट की सप्लाइ बढ़ाई जाएगी।

आपको बता दें कि एटीएम में अभी एक खाते से एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2500 रुपए ही निकाले जा सकते हैं। ऐसे में निकासी की रकम में बढ़ोतरी होगी या नहीं इसके बारे में फिलहाल कोई खबर नहीं मिल पाई है।

chat bot
आपका साथी