बिल गेट्स बोले, तेजी से घटेगी गरीबी

कांग्रेस के एक और नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। इस बार पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति ने मोदी के राजनीतिक ज्ञान का लोहा माना। जूनियर चिदंबरम द्वारा मोदी के गुणगान से खफा तमिलनाडु कांग्रेस ने उन्हें नोटिस जारी

By Edited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 01:48 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 02:03 AM (IST)
बिल गेट्स बोले, तेजी से घटेगी गरीबी

दावोस। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि अगले 15 वर्षों में गरीब देशों में लोगों का जीवन स्तर तेजी से सुधरने के आसार हैं। प्रौद्योगिकी और नित नए आविष्कारों के कारण भविष्य बेहतर होने की यह उम्मीद जगी है। गेट्स ने कहा कि आने वाले वक्त में दुनिया के पास मलेरिया व एड्स की रोकथाम के उपकरण मौजूद होंगे।

गैरसरकारी संगठन बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कहा कि नव रचनाओं व प्रौद्योगिकी के कारण बेहतर भविष्य की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा कि हमने आर्थिक विकास किया है। आधारभूत चीजें भी बेहतर हुई हैं और अच्छी बात ये है कि ये चीजें अगले 15 वर्षों तक बेहतर होती रहेंगी।

45वें वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में गेट्स ने कहा कि अगले 15 वर्षों में हमारे पास मलेरिया व एड्स के मामलों को 95 फीसद से 100 फीसद तक कम करने के संसाधन मौजूद होंगे। बिल की पत्नी मेलिंडा गेट्स ने कहा कि टीके जादुई दवा की तरह काम कर रहे हैं और 10 में से 8 बच्चों को टीका दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 10 में से एक बच्चे की मौत पांच साल से पहले हो जाती थी। आज नए टीकों व दवाओं के कारण ही पांच वर्ष से पहले जान गंवाने वाले बच्चों का प्रतिशत आधा हो गया है।
पढ़ेंः बिल गेट्स ने की मोदी की तारीफ

chat bot
आपका साथी