अयोध्या ने बढ़ाया आध्यात्मिक पर्यटन का बाजार? विदेश नहीं, धर्म स्थलों पर जाना ज्यादा पसंद कर रहे लोग

भारत के लोग अब घूमने-फिरने में पहले के मुकाबले अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वे खासकर अयोध्या उज्जैन औ बद्रीनाथ जैसे आध्यात्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं। इन जगहों के लिए सर्च में बड़ा उछाल देखा गया है। फैमिली ट्रैवल बुकिंग भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे लोगों की संख्या में भी इजाफा हुआ है जो एक साल में तीन या इससे अधिक बार ट्रिप पर जा रहे हैं।

By AgencyEdited By: Suneel Kumar Publish:Mon, 22 Apr 2024 04:10 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2024 04:10 PM (IST)
अयोध्या ने बढ़ाया आध्यात्मिक पर्यटन का बाजार? विदेश नहीं, धर्म स्थलों पर जाना ज्यादा पसंद कर रहे लोग
अयोध्या के लिए सर्च करने वाले यात्रियों की संख्या 585 प्रतिशत का भारी-भरकम उछाल आया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत के लोग अब घूमने-फिरने में पहले के मुकाबले अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वे खासकर अयोध्या, उज्जैन औ बद्रीनाथ जैसे आध्यात्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं। इन जगहों के लिए सर्च में बड़ा उछाल देखा गया है। यह बात MakeMyTrip इंडिया ट्रैवल ट्रेंड्स रिपोर्ट में सामने आई है।

इस ट्रैवल प्लेटफॉर्म ने अपने 10 करोड़ से अधिक सालाना एक्टिव यूजर्स के पसंद के हिसाब से यह जानकारी दी। MakeMyTrip की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे लोगों की संख्या में 25 प्रतिशत इजाफा हुआ है, जो एक साल में तीन या इससे अधिक ट्रिप पर जा रहे हैं।

अगर ट्रैवल में लोगों का रुझान बढ़ रहा है, तो इसकी बड़ी वजह है, आध्यात्मिक यात्राओं में बढ़ती दिलचस्पी। MakeMyTrip की रिपोर्ट की माने, तो 2021 के मुकाबले 2023 में आध्यात्मिक पर्यटन (spiritual tourism) में 97 प्रतिशत का बड़ा उछाल आया।

अयोध्या के लिए सर्च 585 प्रतिशत बढ़ी

खासकर, टियर 2 और टियर 3 के लोग ऐसी डेस्टिनेशन (Destinations) खोज रहे हैं, जिनकी आध्यात्मिक अहमियत हो। MakeMyTrip की रिपोर्ट बताती है कि 2022 की तुलना में 2023 के दौरान अयोध्या के लिए सर्च करने वाले यात्रियों की संख्या 585 प्रतिशत का भारी-भरकम उछाल आया। इसी तरह उज्जैन और बद्रीनाथ के लिए भी सर्च में क्रमशः 359 प्रतशित और 343 प्रतिशत की बढ़ेतरी हुई।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि लोग वीकेंड पर भी घूमना काफी पसंद कर रहे हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के सर्च में 2022 की तुलना में 2023 में 131 प्रतिशत का इजाफा हुआ। वहीं, ऊटी और मुन्नार जैसे हिल स्टेशन जैसे देश के दक्षिण हिस्से भी काफी पसंद आ रहे हैं।

फैमिली ट्रैवल बुकिंग में भी भारी उछाल

इंटरनेशनल ट्रैवल के शौकीन सैलानी भी कम नहीं है। लोगों को खासकर दुबई, बैंकॉक और सिंगापुर जाना सबसे अधिक पसंद है। ये तीनों सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले डेस्टिनेशन बने हुए हैं। वहीं, लंबी दूरी के लिए लोगों की पसंदीदा डेस्टिनेशन लंदन, टोरंटो और न्यूयॉर्क हैं।

फैमिली ट्रैवल बुकिंग भी तेजी से बढ़ रही है। इसमें 2022 की तुलना में 2023 में 64 प्रतिशत का उछाल आया है। वहीं, इस दौरान सिंगल ट्रैवल की बुकिंग सिर्फ 23 प्रतिशत बढ़ी है।

यह भी पढ़ें : धीरूभाई अंबानी ने देखा था पोस्टकार्ड से सस्ती कॉल का सपना, जियो ने उसे कैसे किया साकार?

 

chat bot
आपका साथी