Indian Railway का Reservation Chart हुआ ऑनलाइन, यहां से देखे रिजर्वेशन की स्थिति

Reservation Chart Online रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस सुविधा के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ट्रेन की यात्रा को और सुगम बनाया गया है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 01:46 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 10:06 AM (IST)
Indian Railway का Reservation Chart हुआ ऑनलाइन, यहां से देखे रिजर्वेशन की स्थिति
Indian Railway का Reservation Chart हुआ ऑनलाइन, यहां से देखे रिजर्वेशन की स्थिति

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। रेलवे ने Railway Reservation Chart को ऑनलाइन कर दिया है और कोई भी व्यक्ति महज कुछ क्लिक पर किसी भी ट्रेन में रिजर्वेशन की स्थिति को देख सकता है। किसी भी ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट आप ट्रेन की रवानगी से चार घंटे पहले देख सकेंगे। वहीं, दूसरा चार्ट आप ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट पहले देख सकेंगे। इस चार्ट के जरिए आपको ट्रेन में पूरी यात्रा के लिए बुक, किसी स्टेशन से बीच के किसी स्टेशन तक बुक बर्थ एवं खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस सुविधा के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ट्रेन की यात्रा को और सुगम बनाया गया है। अब किसी ट्रेन का चार्ट बनने के बाद रेल यात्री एक क्लिक पर खाली, बुक और आंशिक तौर पर बुक बर्थ की स्थिति देख सकते हैं।  

Hassle-Free Train Travel: Passengers can now access information on vacant, booked and partially booked train berths after preparation of the reservation chart, at the click of a button.

To check, visit: https://t.co/LpRtTDSHnt" rel="nofollow pic.twitter.com/W7KScvuzAz — Piyush Goyal (@PiyushGoyal) January 6, 2020

अगर आप भी रेलवे की वेबसाइट के जरिए रिजर्वेशन चार्ट देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके जरिए आप महज कुछ मिनट में ट्रेनों में बुकिंग की स्थित देख सकेंगे। Railway Reservation Chart देखने के लिए स्टेप्स कुछ इस प्रकार हैंः  सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग ऑन करें लेफ्ट साइड में 'Book Your Ticket' सेक्शन के नीचे आपको Charts/Vacancy का ऑप्शन दिखेगा। Charts/Vacancy पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको ट्रेन का नाम या नंबर डालना होगा।  इसके बाद यात्रा की तारीख डालनी होगी।  फिर बोर्डिंग स्टेशन डालकर 'Get Train Chart' पर क्लिक कीजिए।

chat bot
आपका साथी